पटना एयरपोर्ट पर विमानों का उतरना-उड़ना बंद, शुक्रवार सुबह नौ बजे तक नहीं होगा कोई परिचालन

airplane silhouette on air during sunset

चक्रवाती तूफान यास के प्रभावों एवं खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट पर परिचालन पौने चौदह घंटे के लिए बंद कर दिया गया। दरअसल गुरुवार रात पौने सात बजे अचानक दृश्यता कम होने की वजह से पहले इसे रात दस बजे तक के लिए बंद किया गया। इसके बाद रात पौने दस बजे फिर से रनवे पर दृश्यता की जांच के बाद मौसम विभाग से बारिश के मिले इनपुट के बाद रनवे को यात्री विमानों के लिए शुक्रवार सुबह नौ बजे तक के लिए बंद कर दिया गया।

एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि इस दौरान चार विमानों को रद्द करना पड़ा। शुक्रवार की सुबह मौसम की स्थिति को देखते हुए विमानों के ऑपरेशन को लेकर निर्णय लिया जाएगा। इस दौरान रनवे की फिसलन, हवा की स्थिति और दृश्यता के साथ साथ संभावित मौसम को भी आधार बनाया जाएगा।

विस्तारा विमान को आधे रास्ते से लौटना पड़ा 

बताया जा रहा है कि तेज हवा और कम विजिबिलिटी के कारण कारण गुरुवार की शाम 6.45 बजे अचानक मौसम ज्यादा खराब होने लगा। रनवे पर लगातार बारिश से फिसलन का भी एक डरा बना था। एयरपोर्ट को गुरुवार को अलर्ट पर रखा गया था। शाम में जब दृश्यता में कमी आई तो रात दस बजे तक इसे बंद करना पड़ा।

इस बीच एयरपोर्ट के बंद होने से चार जोड़ी विमानों का परिचालन रद्द करना पड़ा। दिल्ली से पटना आने वाले विस्तारा के विमान यूके 714-715 को पटना एयरपोर्ट पर उतरने से पहले ही रास्ते से वापस कर दिया गया। यात्रियों से भरा यह विमान फिर से दिल्ली वापस लौट गया। अचानक इन विमानों के परिचालन पर रोक लगाने से दिल्ली व बेंगलुरु जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

परेशान यात्रियों की विमानन कंपनी के प्रतिनिधियों से बकझक

विस्तारा के विमान से 53 यात्रियों ने दिल्ली का टिकट कराया था। बारिश में विमान पकड़ने पहुंचने इन यात्रियों को काफी परेशानी हुई। यात्री विमान रद्द होने के कारण टिकट की राशि की डिमांड कर रहे थे। विमानन कपंनी के प्रतिनिधियों द्वारा उन्हें अगले दिन यात्रा करने की सलाह दी जा रही थी। यात्रियों ने इस दौरान परिसर में हंगामा भी किया। रिपोर्ट लिखने तक  पैसे लौटाने को लेकर स्थिति स्पष्ट न हो सकी।

पिछले 3-4 दोनों में 62 फ्लाइट्स हुए कैंसिल 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण यात्रियों की भारी कमी की वजह से पटना एयरपोर्ट से पिछले तीन दिन से 62 फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं। विमानन कंपनियां अपनी फ्लाइट्स को स्थाई तौर पर रद्द नहीं कर रही हैं और न ही एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से कोई फैसला लिया गया है। इससे मौजूदा यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस बारे में पटना एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश बघेल ने बताया था कि कोलकाता आने जाने वाले विमान तूफान की वजह से बुधवार को रद्द हुए हैं। बाकी विमानों के रद्द होने के पीछे उन विमानों में टिकटों की कम बुकिंग होना या कोई दूसरा ऑपरेशनल कारण है। उन्होंने कहा कि सभी विमानों को तूफान की वजह से रद्द नहीं किया गया है।