PU में प्रवासी मजदूरों के चुनौतियों को लेकर वेबिनार आयोजित, Migrant Mapping पर हो रहे कार्य-राम माधव

पटना यूनिवर्सिटी में प्रवासी मजदूरों की समस्याओं और चनौतियों को लेकर शुक्रवार को बेबनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता यूजीसी महिला अध्ययन केन्द्र की विभागाध्यक्ष डॉ. सुनीता राय ने की। वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में इंडिया फाउंडेशन के मेंबर बोर्ड ऑफ गवर्नर्स राम माधव ने शिरकत की।

वेबिनार में बोलते हुए राम माधव ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रवासी मजदूरों को लेकर अच्छा कदम उठा रही है।

कोविड महामारी के चलते मजदूरों को हो रही परेशानियों को लेकर उन्होने दो प्रकार के डाटा के बारे मे बताया। एक Micro Data और दूसरा Natural Data.

मजदूरों के लिए हो रहा माइग्रेंट्स मैपिंग

इसमे भारत सरकार के द्वारा दिल्ली मे पलायन कर रहे मजदूर परिवार जिनकी संख्या 2 से 3 लाख के करीब थी उनके लिए भोजन की व्यवस्था की और Migrant Mapping पे कार्य हो रहा है, जिसका असर आगे दिखेगा ।

New Start-up and  Supply Chain पर बोले डॉ. शाण्डिल्य

पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस के प्राचार्य और आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ डा. तपन कुमार शाण्डिल्य ने विभिन्न मुर्द्वो पर अपने वक्तव्य साझा किये तथा New Start-up and  Supply Chain पर युवाओ को प्रोत्साहित किये ।

इस संवाद के सह अध्यक्ष डॉ. सलीम जावेद ने कार्य संबोधन किया। वहीं संयोजक गुरू प्रकाश ने भी अपने विचार साझा किये और बिहार को कृषि विकसित राज्य बनाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. राकेश रंजन ने किया और मुख्य वक्ता राम माधव का विशेष आभार प्रकट किया।

इस कार्यक्रम मे सैकड़ों छात्र-छात्राओं तथा विद्वानां ने भाग लिया और 5 हजार से ज्यादा लोगों ने फेसबुक के माध्यम से इस कार्यक्रम को देखा।