CORONA VIRUS UPDATE: देश में कुल 19984  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 640

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 19984 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 640 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 15474 सक्रिय हैं। जबकि 3870 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के आज 13 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 126

बिहार में मंगलवार को स्वास्थ विभाग के सचिव संजय कुमार द्वारा ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार पिछले 24 घंटो में कोरोना वायरस के 13  नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 113 हो गई, बिहार में अभी तक इस संक्रमण से 42 लोग ठीक हुए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 65 है। अब तक कुल 11,999 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।

सभी सबूत इस ओर इशारा करते हैं कि कोरोना वायरस चमगादड़ों से आया है: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, सभी मौजूदा सबूत इस ओरसंकेत देते हैं कि पिछले साल चीन में कोरोना वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ों से हुई थी और यह वायरस किसी प्रयोगशाला में विकसित नहीं किया गया है। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका यह जानकर रहेगा कि यह वायरस ‘वुहान लैब’ से निकला या नहीं।

क्या है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?

इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं. संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है. खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है.

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।