स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया ‘देश में कब तक आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन’ ?

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को लेकर संसद के मानसून सत्र के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कई जानकारियां दी। उन्होंने देश में टेस्टिंग की संख्या के साथ हीं देश में कोरोना की वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर भी बयान दिया। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोविड मरीजों के स्वस्थ होने की दर 78-79 फीसदी है। उन्होंने कहा कि भारत कोविड-19 से स्वस्थ होने की उच्च दर वाले गिने-चुने देशों में शामिल है।

अस्पताल में इलाज करवा रहे मरीजों की संख्या 20 फीसदी से भी कम

हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या भले अधिक हो लेकिन अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड मरीजों की संख्या 20 फीसदी से कम है। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड महामारी की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या यूरोप के कई देशों की तुलना में कम है।

कब तक उपलब्ध हो जाएगी वैक्सीन ?

मंत्री ने कहा कि सरकार भारत में अमेरिका की तुलना में अधिक कोविड जांच करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि अगले साल की शुरुआत में भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कई सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि जुलाई-अगस्त में भारत में कोरोना के 30 करोड़ मामले और 50-60 लाख मौतों की बात कही गई। मौजूदा समय में भारत में रोजाना कोरोना के 11 लाख टेस्ट हो रहे हैं, हमसे ज्यादा बस अमेरिका एक दिन पांच करोड़ टेस्ट करता है।