मुंबई में मिले कोरोना के मरीजों ने बढ़ाया भारत की चिंता, कोरोना मरीजों के आंकड़ों ने चौंकाया।

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच मुंबई में ओमिक्रोन सब वैरिएंट के चार मरीज मिले है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई में कोरोना वायरस के उप स्वरूप ओमीक्रोन के बीए.4 के तीन मामले और बीए.5 का एक मामला सामने आया है। इससे पहले महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने 28 मई को पहली बार बताया था कि ओमीक्रन उपवंश बी.ए4 प्रकार के 4 और बी.ए.5 प्रकार के तीन मामले सामने आए और ये सभी मामले पुणे के थे।

महाराष्ट्र में कोविड के मामले बढ़ने को विशेषज्ञों ने बताया हल्की लहर
महाराष्ट्र के मुंबई सहित अन्य हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादातर मरीजों में बीमारी के हल्के लक्ष्ण हैं और मृत्यु दर भी कम है तथा वायरस का कोई नया चिंताजनक स्वरूप भी नहीं देखा गया है। विशेषज्ञों ने इसे हल्की लहर करार दिया है। विशेषज्ञों ने कहा कि मरीजों को पारासिटामोल दी जा रही है न कि रेमडेसिविर दवाई जिसका इस्तेमाल कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान किया गया था।

मई में महाराष्ट्र में कोरोना के मामले आए थे 9,354 केस
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, मई में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,354 मामले आए थे, जिनमें से 5,980 मुंबई के थे। पिछले महीने संक्रमण से 17 लोगों की मौत हुई थी। एक से 12 जून के बीच राज्य में 23,941 संक्रमित मिले हैं जिनमें से 14,945 सिर्फ मुंबई के हैं और इस अवधि में 12 लोगों की मौत हुई है। बेंगलुरु में टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा ने कहा कि चिंता का कोई नया रूप नहीं देखा गया है और न ही देश में वायरस के नए स्वरूप का कोई संकेत है।