बिहार: पटना में 18 स्कूली बच्चों समेत 167 लोग पाए गए कोरोना संक्रमित, 1 मरीज की हुई मौत…..

बिहार में एक बार फिर कोरोना तेज गति से बढ़ने लगा है। कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी राय सरकार के लिए बड़े चिंता का विषय बना हुआ है। बिहार की राजधानी पटना में सोमवार को कोरोना विस्फोट हुआ है। 18 स्कूली बच्चों समेत कुल 167 नए संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सहित पूरे पटना में हड़कंप मच गया। वहीं एम्स में भर्ती अरवल के विजय कुमार सिंह की कोरोना से मौत भी हो गई। एम्स के डॉ संजीव ने बताया कि विजय गंभीर हालत में रविवार को भर्ती हुए थे। सोमवार को उनकी मौत हो गई। एम्स में भर्ती कोरोना संक्रमितों की संख्या 14 है।

जानकारी के अनुसार सोमवार को मिले संक्रमित बच्चों में सभी की उम्र 16 साल से कम है। वहीं एक तीन साल का और एक चार साल का बच्चा भी संक्रमितों में शामिल है। कई ऐसे परिवार हैं, जिनमें बड़ों के साथ बच्चे संक्रमित हुए हैं। वहीं आईजीआईएमएस के दो समेत पांच डॉक्टर भी संक्रमित पाए गए हैं। अब कुल सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1280 हो गई है।

इस बीच पीएमसीएच में कुल हुए 727 कोरोना जांच में एक भी संक्रमित नहीं मिले हैं। पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. बीपी चौधरी ने बताया कि लगभग छह चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की कोरोना जांच कराई गई थी। राहत की बात रही कि कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया।

आईजीआईएमएस के डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने स्कूली बच्चों व घर में रहनेवाले बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए कोरोना मानकों के पालन की सलाह दी। कहा कि छोटे बच्चों को टीका नहीं लग पाया है, ऐसे में संक्रमित से दूरी ही बचाव का सबसे बेहतर उपाय है। घर में कोई संक्रमित है तो उसे अलग रहना चाहिए। बच्चों को पौष्टिक भोजन देकर उनका इम्यूनिटी बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। अगर कोई बच्चा सर्दी-खांसी और बुखार जैसे लक्षण से पीड़ित दिखे तो उसे स्कूल हरगिज नहीं भेजें। सामान्य फ्लू भी होगा तो आराम करने से जल्द राहत मिलेगी।