देशभर में मनाया जा रहा महाशिवरात्रि, शिवालयों में उमड़ी श्रद्वालुओं की भीड़, हर-हर महादेव से गूंजा शिवालय

देशभर में आज महाशिवरात्रि पूरे उत्साह से मनाया जा रहा है. महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर के मंदिरों और शिवालयों को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया है. सुबह से ही मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ लगी है. लोग महाशिवरात्री के मौके पर विशेष पूजा अर्चना कर रहे हैं.

पटना समेत पूरे बिहार में भी महाशिवरात्रि की धूम

पटना समेत पूरे बिहार में भी आज महाशिवरात्रि बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. राजधानी के कई शिवालयों को सजाया गया है और आज सुबह से ही राजधानी के सभी शिवालयों में श्रद्वालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है. श्रद्वालु शिवालय में बेलपत्र और फूल से पूजा अर्चना कर रहे हैं. महाशिवरात्रि इस वर्ष बहुत ही शुभ संयोग में मनाई जा रही है. इस साल ना तो तिथियों को लेकर कोई उलझन है न पूजा के समय को लेकर विवाद. कई ग्रह भी शुभ स्थिति में हैं साथ ही सर्वाथ सिद्धि योग भी इस दिन उपस्थित हो रहा है.

भगवान शिव के अभिषेक से घरों में सुख समृद्धि

महाशिवरात्रि पर आज 26 घंटे सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है और इस योग में भगवान शिव का अभिषेक करने से घर में सुख समृद्धि रहती है. ज्योतिषिषयों के अनुसार जिन जातकों पर शनि की ढैया व साढ़ेसाती का प्रभाव चल रहा है, उन्हें शनिदेव की प्रसन्नता के लिए तेलाभिषषेक करना चाहिए.

इस योग में भगवान शिव का पूजन विशेष फलदायी माना जाता है. जिन जातकों को शनि की साढ़ेसाती चल रही है, उन्हें शनिदेव का विधिवत अभिषषेक पूजन करना चाहिए. उज्जैन के नई पेठ स्थित स्थावरेश्वर शनि मंदिर में शनिदेव का पंचामृत अभिषेक पूजन कर नवीन वस्त्र अर्पित कर पंचमेवा का भोग लगाया जाएगा.

महाशिवरात्रि से जुड़ी कथाएं 
पौराणिक कथाओं के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव शिवलिंग के रूप में प्रकट हुए थे. इसी दिन पहली बार शिवलिंग की भगवान विष्णु और ब्रह्मा जी ने पूजा की थी. मान्यता है कि इस घटना के चलते महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग की विशेष पूजा की जाती है.