दिल्ली में 7.5 लाख वर्ग मीटर में बनेगा सेना का नया मुख्यालय, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखी नींव

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में भारतीय सेना के नए भवन की भूमि पूजन की. पूजा पाठ के साथ उस भवन की नींव रखी गई, जहां भारतीय सेना का मुख्यालय बनेगा. 7.5 लाख वर्ग मीटर में बनने वाले इस सेना भवन से सारे सैन्य एक्शन पर नजर रखी जा सकेगी. बताया जा रहा है यह विशाल भवन पांच साल में बनकर तैयार होगा.

सेना के नये भवन की नींव रखते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ये सेना भवन इतिहास में गुम हो गए सैनिकों का प्रतिनिधित्व करेगा. भारत सेना दुनिया के ताकतवर देशों की कतार में खड़ा हो गया है. इसका श्रेय बहादुर जवानों को जाता है. भवन की आवश्यकता कई सालों से थी.

महाशिवरात्रि पर हो रहा शिलान्यास

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर सेना भवन मुख्यालय का शिलान्यास हो रहा है. आज शिलान्यास के मौके पर सभी धर्मों के धर्मगुरू यहां मौजूद हैं. हमारे प्रमुख धर्मों के धर्मगुरूओं ने अपने-अपने तरीके से शिलान्यास कराया. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने नए सेंट्रल-विस्टा प्लान के तहत साउथ ब्लॉक को म्यूजियम में तब्दील किया जाना है. इस वजह से साउथ ब्लॉक स्थित सेना प्रमुख और दूसरे अहम डायरेक्ट्रेट्स को खाली करना होगा. इसलिए अब सेना के लिए नया मुख्यालय बनाने की तैयारी है. इसके अलावा थल सेना कई सालों से बड़े मुख्यालय की मांग कर रहा थी.

पांच साल में बनकर होगा तैयार

7.5 लाख वर्ग मीटर में बनने वाले सेना भवन में 6014 ऑफिस होंगे, जिसमें 1684 सैन्य और असैनिक अधिकारियों के लिए और 4330 उप-कर्मचारियों के होंगे. यह भवन पांच सालों में बन कर तैयार हो जाएगा.