कोरोना वायरस के कारण माता वैष्णों देवी की यात्रा आज से बंद, अंतर्राज्यीय बसों के परिचालन पर रोक

कोरोना वायरस के कारण पुरी दुनिया में कफ्र्यू लगा हुआ है और अब तक इससे लाखों लोग प्रभावित हुए है और अपने घरों में कैद हो गए हैं. अब कोरोना का असर देवी देवताओं के मंदिरों पर पड़ने लगा है. कोरोना के फैलते प्रभाव को देखते हुए जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी की यात्रा बुधवार से बंद कर दी गई है. वहीं जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतर्राज्यीय बसों के परिचालन पर रोक लगा दी गई हैं.

सचिवालय में आम लोगों के प्रवेश पर रोक

इसके पहले मंगलवार को वैष्णो देवी धाम स्थित अर्द्धकुंवारी प्राकृतिक गुफा को बंद कर दिया गया था. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के सभी शिक्षण संस्थान को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है और सभी छात्रावासों को खाली करा दिया गया है. मुबारक मंडी डोगरा आर्ट-म्यूजियम और श्रीनगर एसपीएस म्यूजियम को 31 मार्च तक बंद किया गया है। इनकी शोध लाइब्रेरी भी बंद की गई है. सचिवालय समेत जम्मू और कठुआ में डीसी दफ्तर में आम लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. कार्यालय के बाहर बॉक्स लगाकर लोगों की शिकायतों को लिया जा रहा है.

कारगिल में धारा 144 लागू

श्रीनगर में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, कोचिंग सेंटर व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद किए गए हैं. कारगिल में धारा 144 लागू की गई है. यहां की बार एसोसिएशन ने 25 मार्च तक काम बंद रखने का भी फैसला लिया है.

इससे पहले मंगलवार को श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों से स्थिति सामान्य होने तक यात्रा रद्द करने की अपील की थी। वृंदावन में भगवान रंगनाथ जी की 171 साल पुरानी वार्षिक यात्रा भी स्थगित कर दी गई है। इससे पहले मंगलवार को शिर्डी का साईं मंदिर, शिंगणापुर स्थित शनिधाम और मदुरै स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर दर्शनार्थियों के लिए अगले आदेश तक बंद कर दिए गए।