बुद्ध पूर्णिमा पर बोले PM मोदी, कहा-कोरोना महामारी के समय बुद्ध की सीख प्रासंगिक, बिना स्वार्थ के साथ दुनिया के साथ खड़ा हुआ है भारत

दुनिया में कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण बुद्ध पूर्णिमा समारोह एक वर्चुअल प्रार्थना दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संकट काल में भारत बिना स्वार्थ के साथ दुनिया के साथ खड़ा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है. आपके बीच आना मेरे लिए सौभाग्य होता, लेकिन मौजूदा स्थिति इसकी इजाजत नहीं देती है. भारत आज बुद्ध के कदमों पर चलकर हर किसी की मदद कर रहा है।

पीएम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स का बढ़ाया हौसला

पीएम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध ने भारतीय संस्कृति को समृद्ध किया. बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमि नहीं है. आज समय के साथ हालात बदल गए हैं. वैश्विक महामारी कोरोना संकट काल में बुद्ध पूर्णिमा पर करोना वॉरियर्स के सम्मान में कहा है कि भगवान बुद्ध की सीख प्रासंगिक होगी, अस्पताल से लेकर सड़क तक कई लोग मानवता की सेवा में जुटे हुए हैं. संकट के इस दौर में नागरिकों का जीवन बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है, जितना संभव हो मदद का हाथ आगे बढ़ाते रहिए. पीएम मोदी ने कहा कि बुद्ध की तरह ही आज कई लोग सेवा में जुटे हुए हैं. अस्पताल से लेकर सड़क तक कई लोगों मानवता की सेवा में जुटे हुए हैं.

मुश्किल परिस्थिति में अपने परिवार का रखे ख्याल

इस अवसर पर पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि भगवान बुद्ध का एक-एक वचन, एक-एक उपदेश मानवता की सेवा में भारत की प्रतिबद्धता को जाहिर करता है. संकट के इस दौर में नागरिकों का जीवन बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है. जब दूसरे के लिए करुणा हो, संवेदना हो और सेवाभाव हो तो आप बड़ी से बड़ी चुनौती से पार पा सकते हैं. इस मुश्किल परिस्थिति में आप अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें. अपनी रक्षा करें और यथासंभव दूसरों की मदद करें.