तमिलनाडु में नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन में बॉयलर ब्लास्ट, हादसे में 5 लोगों की मौत और 17 घायल

तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित नेवेली पावर प्लांट के स्टेज-2 में एक बॉयलर में विस्फोट हुआ है. इस विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और वहीं, इस घटना में 17 लोग घायल हुए हैं. घायलों को एनएलसी लिग्नाइट अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. हालांकि, अभी तक विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है. बता दें कि, एनएलसी की अपनी दमकल टीमें हैं जो विस्फोट के बाद बचाव अभियान में जुट गई हैं. साथ ही कुड्डालोर जिला प्रशासन का बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है। बता दें कुड्डालोर, राजधानी चेन्नई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है.

7 मई को भी ब्लास्ट में 5 लोगों की हुई थी मौत

हादसे की शुरुआती रिपोर्ट में बॉयलर ब्लास्ट के कारण पांच लोगों की मौत और 17 लोगों के घायल होने की खबर है. संभावना जताई जा रही है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. ऐसा ही ब्लास्ट 7 मई को हुआ था, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी. 7 मई को नेवेली पॉवर प्लांट में बॉयलर ब्लास्ट हुआ था. हादसा 84 मीटर ऊंचाई वाले बॉयलर में हुआ था. उस समय कर्मचारी और टेक्नीशियन 32 मीटर पर मौजूद थे. ब्लास्ट के बाद सीआईएसएफ की फायर विंग ने आग पर काबू पाया है. इस हादसे में कई लोग घायल हो गए थे, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी.

मामले की जांच के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन

इस हादसे के बाद कंपनी ने कहा था कि एनएलसी ने मामले की जांच के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जिसकी अगुवाई जनरल मैनेजर करेंगे. कमेटी पूरे हादसे की जांच के साथ ही भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे. मई के हादसे के एक महीने बाद फिर बॉयलर ब्लास्ट हुआ है.