पटना के डीएम ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक, आइसोलेशन सेंटर की क्षमता बढ़ाने का निर्देश

पटना में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को लेकर जिलाधिकारी कुमार रवि ने संबंधित अधिकारियों के साथ हिंदी भवन सभागार में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया. बैठक में जिलाधिकारी ने कोरोनावायरस के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आइसोलेशन सेंटर की क्षमता बढ़ाने तथा नए भवन भी चिन्हित करने का निर्देश दिया.

आगामी 3 दिनों के अंदर 600 बेड की क्षमता बढ़ेगी

जिलाधिकारी की समीक्षा बैठक के दौरान पाया गया कि बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज ,बिहटा एवं पटना सिटी में पूर्व से संचालित आइसोलेशन सेंटर में आगामी 3 दिनों के अंदर 600 बेड की क्षमता में वृद्धि हो जाएगी. उन्होंने दीप नारायण प्रबंधन संस्थान शास्त्री नगर एवं दशरथ मांझी इंस्टिट्यूट पटना को एक्टिवेट करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि रेलवे का दो कोच प्रत्येक की क्षमता 320 बेड की है इसे आइसोलेशन सेंटर के रूप में संचालित करने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी सदर को समुचित व्यवस्था के बारे में स्थलीय भ्रमण कर अवलोकन करने तथा जानकारी देने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त बेली रोड में पेड व्यवस्था के तहत 2 कोविड केयर सेंटर के संचालन की तैयारी है।

अधिकारियों की  प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आइसोलेशन सेंटर की तैयारी के तहत आगामी 3 दिनों में 2000 बेड बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने आइसोलेशन सेंटर में खानपान एवं साफ सफाई सहित कई अन्य कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग हेतु टीम गठित कर पर्याप्त संख्या में अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कोरोना से संबंधित टेस्टिंग की सशक्त एवं प्रभावी निगरानी हेतु अधिकारियों की  प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। वर्तमान समय में चार प्रकार के व्यक्तियों का टेस्ट किया जा रहा है। कांटेक्ट में आने वाले लोगों का/ कंटेनमेंट जोन में/ कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों का/हेल्थ वर्कर का किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कांटेक्ट ट्रेसिंग को एक्टिवेट करने तथा सिंप्टोमेटिक मामलों में ही सरकारी अधिकारियों/ कर्मियों एवं स्वास्थ्य कर्मी की जांच करने को कहा।

मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराने का निर्देश

जिलाधिकारी ने मास्क का प्रयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन प्रभावी रूप से कराने का निर्देश दिया। इसके लिए समाहरणालय परिसर में भी अधिकारियों एवं कर्मियों के मास्क के प्रयोग करने हेतु प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया ।अगर कोई अधिकारी कर्मी मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री रिची पांडे, अपर समाहर्ता श्री राजीव श्रीवास्तव सिविल सर्जन डॉ राजकिशोर चौधरी सभी अनुमंडल पदाधिकारी सहित कई जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।