किस देश में सेना ने सड़कों पर बिछा दी प्रदर्शनकारियों की लाशें, अमेरिका समेत कई देशों ने बंद कर दी कारोबार ?

म्यांमार में तख्तापलट के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. सेना ने शनिवार को देश की राजधानी नायपिटाव में वार्षिक सैन्य दिवस पर परेड किया.आंदोलन को कुचलने के लिए सेना ने दर्जनों लोगों को मौत के घाट उतार दिया. लोगों के आंदोलन को दबाने के लिए ये म्यांमार में सेना की अब तक सबसे बड़ी कार्रवाई की है।म्यांमार में अब तक 459 आम नागरिक सेना से संघर्ष करते हुए मारे जा चुके हैं।

एक ही दिन में सेना ने 114 नागरिकों को मौत के घाट उतारे

म्यांमार में शनिवार काला दिन बनकर सामने आया था, जब एक ही दिन में सेना ने 114 आम नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया था। सेना की इस कार्रवाई में एक 13 साल का बच्चा भी मारा गया था। घटना के समय बच्चा अपने घर में था, तभी म्यांमार की सेना ने वहां ओपन फायरिंग शुरू कर दी थी। म्यांमार की आर्मी ने 1 फरवरी को स्टेट इमरजेंसी डे घोषित किया था।

US ने म्यांमार के साथ तब तक ट्रेड न करने का किया फैसला

म्यांमार में लोगों पर सेना के बढ़ते अत्याचार पर अमेरिका ने सख्ती दिखाई है। US ने म्यांमार के साथ तब तक ट्रेड न करने का फैसला लिया है, जब तक वहां लोकतंत्र की वापसी नहीं हो जाती। अमेरिका के साथ ही 12 देशों के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ने भी म्यांमार में सैनिक शासन का विरोध किया है।अमेरिका की ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव कैथरिन टाई ने सोमवार को बताया कि म्यांमार पर ये कार्रवाई 2013 के ट्रेड एग्रीमेंट को आधार बनाकर की गई है।