कोविड-19 के मनोवैज्ञानिक पक्ष पर चर्चा जरूरी ,वेबिनार में बोले प्रो० तपन कुमार शांडिल्य

पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट एंड साइंस में “माइंडिंग अवर माइंडस साइकोलॉजिकल एक्सपेट्स आफ कोरोनावायरस” विषय पर मनोविज्ञान विभाग की ओर से स्टूडेंट वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें कॉलेज के प्रधानाचार्य तथा इस कार्यक्रम के संरक्षक (प्रो0) तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि निश्चय ही कोविड-19 का जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रभाव पड़ा है, जिसके शारीरिक तथा आर्थिक पक्ष प्रारंभ से ही चर्चा का विषय रहे हैं, परंतु सबसे महत्वपूर्ण पछ है, मनोवैज्ञानिक पक्ष और इसकी चर्चा करना अनिवार्य है ।

विभागअध्यक्ष (प्रो0) दिनेश कुमार ने अपने अभिभाषण में विद्यार्थियों के सक्रिय सहभागिता की सराहना की तथा इस सफल आयोजन का श्रेय उन्हें दिया । (प्रो0) जय मंगल देव ने अपने वक्तव्य में वेबिनार के विषय पर प्रकाश डालते हुए प्रभावशाली रूप से प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया । विशेष अतिथि के रुप में इंडियन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष (प्रो0) तारणी ने विशेष विचार रखते हुए प्रतिभागियों की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर वंदना मौर्य तथा धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त ने किया । इस कार्यक्रम में विभाग की ओर से (प्रो0) शुभा प्रसाद , (प्रो0) नूतन सिन्हा, (प्रो0) प्रीति कृति तथा (डॉ0) संगीता सिन्हा भी उपस्थित रही। इनके अतिरिक्त अन्य विभागों से (प्रो0) अरविंद कुमार नाग तथा आइ0क्यू0एस0सी0 के समन्वयक (प्रो0) संतोष कुमार भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम की सराहना की ।

प्रतिभागियों ने ग्राफ , पोस्टर तथा पेपर कटिंग का भी किया उपयोग

इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने बड़ी संख्या में सक्रिय योगदान दिया तथा बच्चों , विद्यार्थियों , महिलाओं और वृद्ध जनसंख्या पर कोविड-19 के नकारात्मक प्रभावों के चर्चा की। इस वेबिनार का महत्वपूर्ण पहलू यह भी रहा कि प्रतिभागियों ने मनोवैज्ञानिक समस्याओं के चर्चा के साथ ही साथ इन समस्याओं को दूर करने के उपायों पर भी चर्चा की। अपने विचारों को सुग्राह बनाने के लिए प्रतिभागियों ने ग्राफ , पोस्टर तथा पेपर कटिंग का उपयोग किया और अपनी रचनात्मक का परिचय दिया।