भारत पहुंचेंगे आज 5 राफेल विमान, अंबाला में लगी धारा 144, वायुसेना प्रमुख करेंगे रिसीव

भारतीय वायुसेना की ताकत आज कई गुना बढ़ने वाली है. काफी लंबे वक्त से जिस लड़ाकू विमान का इंतजार था, वो राफेल विमान आज भारत पहुंच रहा है. भारत और फ्रांस के बीच हुए सौदे के तहत राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप आज भारत के अंबाला में पहुंचेगी. पहली खेप में कुल पांच लड़ाकू विमान होंगे, जिन्हें रिसीव करने के लिए खुद वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे.

राफेल फ्रांस से 7,364 किमी का सफर तय करके अंबाला पहुंचेंगे

दुश्मनों के मंसूबे नेस्तनाबूद करने के लिए पांच लड़ाकू विमान राफेल फ्रांस से 7,364 किमी का सफर तय करके बुधवार को अंबाला पहुंचेंगे। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया इन विमानों की अगवानी करेंगे। अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर राफेल के आगमन  को लेकर एहतियातन वायुसेना के ग्लोबमास्टर, चिनूक, हरक्युलिस, एएन-32 विमानों और हेलिकॉप्टरों की गतिविधियां बढ़ा दी गई हैं।

राफेल के लिए अत्याधुनिक हैंगर और हथियारों को रखने के लिए भंडारगृह तैयार हो चुके हैं। तीन किमी के दायरे में नजर आते ही ड्रोन को मार गिराने के आदेश हैं। धारा 144 लगा दी गई है।

किसी तरह की फोटोग्राफी पर रोक

करीब डेढ़ दशक के बाद भारतीय वायुसेना में इतनी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किसी लड़ाकू विमान की एंट्री हो रही है. और वो भी राफेल जो कि पिछले दो से तीन सालों से देश में राजनीतिक मुद्दा भी बना रहा है. ऐसे में अब जब अंबाला एयरबेस पर इसकी लैंडिंग होनी है, तो सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा किया गया है. बेस के आसपास धारा 144 लगा दी गई है, साथ ही आधिकारिक फोटोग्राफी के अलावा किसी तरह की फोटोग्राफी पर रोक है.