हंस की तरह करें सत्य रूपी असली मोती की पहचान, ‘टाइम्स स्कॉलर’ के विजेताओं को संबोधित करते हुए बोले वैंकेया नायडू

देष के उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू ने एक अंग्रेजी दैनिक और ‘डेल आरंभ’ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता ‘टाइम्स स्कॉलर 2019 के 200 विजेताओं को कल एक ई-सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया।

हंस की तरह करें मोती की पहचान

विजेताओं को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि ‘‘आप चुने हुए बच्चे अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कर अपने भविष्य को दिषा देंगे। आज आपकी पढ़ने की नियमित आदत से उसकी शुरुआत हो चुकी है।’’ उन्होंने विजेताओं से कहा कि वह हंस की तरह पहचान कर सत्य रुपी असली मोती चुनें और फेक न्यूज़ जैसी मिथ्या को दूर करने की क्षमता विकसित करें। विजेताओं में पूरे बिहार से एक मात्र विजेता सुश्री केसा हैदर ने अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया।

इस प्रतियोगिता का उद्येष डिजीटल दौर में किषोर वर्ग में पढ़ने की आदत तथा सम-सामयिक विषयों की ओर रूझान को बढ़ावा देना था। समाचार पत्र के प्रतिनिधियों ने बताया कि ‘चेंट एजेंट’ एवं प्रेरकों के रुप में 200 प्रतिभाषाली बच्चों के चुनाव के लिए गत वर्ष छः महीने तक चली यह प्रतियोगिता विभिन्न चरणों में संपन्न हुई।

प्रतियोगिता का परिणाम फरवरी 2020 में घोषित हुआ। कोविड-19 तथा लॉकडाउन के मद्देनज़र सम्मान समारोह का भौतिक रुप से आयोजन नहीं किया जा सका, इसलिए कल ई-मंच पर इन विजेताओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी 200 प्रतिभागियों को पांच शब्दों में अपने विचार व्यक्त करने का अवसर दिया गया।

सूत्रो के अनुसार प्रतियोगिता के लिए तीन लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत थे जिसमें से केवल 632 ही साक्षात्कार के चरण तक पहुंच सके। साक्षात्कार राउंड के सामने पूरे देश से चुने गए जूरी सदस्यों के लिए ‘बेस्ट ऑफ द बेस्ट’ का चुनाव करने जैसी चुनौती थी । सुश्री हैदर ने बताया कि साक्षात्कार का चरण ही असली एॅसिड टेस्ट था क्योंकि इसके तहत विषयों की जानकारी से हटकर तर्क शक्ति, बुद्धिमत्ता, हाज़िरजवाबी, दूरदृष्टि जैसे सॉफ्ट गुणों की परीक्षा ली गई। विजेताओं की सूची http://toicontest.com/winners/ पर देखी जा सकती है।
सुश्री केसा ने इसी वर्ष पटना के प्रतिष्ठित कार्मेल हाई स्कूल से कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वह आने वाले समय में खुद को एक प्रतिभाशाली पत्रकार के रुप में देखती हैं जिसकी क्रमिक तैयारी वह अभी से कर रही हैं। ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ तथा ‘डेल आरंभ’ के इस साझे आयोजन के सभी विजेताओं को डेल की ओर से एक लैपटॉप पुरस्कार स्वरुप दिया गया है।