अब बिना बैटरी के भी होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने बिना पूर्व-निर्धारित बैटरी के इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण की अनुमति दी है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के परिवहन सचिवों की एक सलाह में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि टेस्ट एजेंसी द्वारा जारी किए गए प्रकार अनुमोदन प्रमाण पत्र के आधार पर बिना बैटरी के वाहनों को बेचा और पंजीकृत किया जा सकता है। इसके अलावा, पंजीकरण के प्रयोजन के लिए मेक / टाइप या बैटरी के किसी अन्य विवरण को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, विद्युत वाहन के प्रोटोटाइप, और बैटरी (नियमित बैटरी या स्वैपेबल बैटरी) को केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के नियम 126 के तहत निर्दिष्ट परीक्षण एजेंसियों द्वारा अनुमोदित किया जाना आवश्यक है।

राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों का ध्यान केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989, विज़ के तहत संबंधित फॉर्म्स के लिए बनाया गया है। मोटर के पंजीकरण के लिए आवश्यक FORM-21 (बिक्री प्रमाण पत्र), FORM -22 (निर्माता द्वारा जारी सड़क योग्यता प्रमाण पत्र) और FORM-22-A (मोटर वाहनों के लिए सड़क योग्यता प्रमाण पत्र जारी किया गया है, जहां शरीर का निर्माण अलग-अलग किया जाता है)। नियम 47 के तहत वाहन (मोटर वाहनों के पंजीकरण के लिए आवेदन), स्पष्ट रूप से इंजन संख्या / मोटर संख्या (बैटरी संचालित वाहनों के मामले में) निर्दिष्ट करें।

बिजली की गतिशीलता के तेज करने पर जोर

सरकार देश में बिजली की गतिशीलता के तेज करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का प्रयास कर रही है। MoRTH सलाहकार इस बात पर जोर देता है कि वाहनों के प्रदूषण और तेल आयात बिल को कम करने के लिए व्यापक राष्ट्रीय एजेंडा को हासिल करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने का समय आ गया है। यह न केवल पर्यावरण की रक्षा करेगा और तेल आयात बिल को कम करेगा, बल्कि सोलर ऊर्जा उद्योग को भी अवसर प्रदान करेगा।

बैटरी को अलग से OEM या ऊर्जा सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किया जा सकता है

इलेक्ट्रिकल टू व्हीलर और थ्री व्हीलर वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय द्वारा वाहन लागत से बैटरी की लागत (जो कुल लागत का 30-40% हिस्सा है) को वितरित करने के लिए लाया गया है। तब वाहनों को बैटरी के बिना भी बाजार में बेचा जा सकता था। इससे इलेक्ट्रिकल 2 व्हीलर (2W) और 3 व्हीलर्स (3W) की अपफ्रंट कॉस्ट ICE 2 और 3W से कम होगी। बैटरी को अलग से OEM या ऊर्जा सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किया जा सकता है।