झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की तबीयत गंभीर, बेहतर इलाज के लिए ले जाया जाएगा चेन्नई, डॉक्टरों से मिले CM हेमंत सोरेन

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की तबीयत गंभीर है. वे पिछले कई दिनों से कोरोना से संक्रमित है. 19 अक्टूबर की शाम एयर एंबुलेंस से चेन्नई ले जाया जायेगा. शाम 7:20 बजे एयर एंबुलेंस रांची से चेन्नई के लिए उड़ान भरेगी. शाम 6:40 बजे डॉक्टरों की टीम गंभीर रूप से बीमार शिक्षा मंत्री को मेडिका से एयरपोर्ट के लिए लेकर निकलेगी. सुबह में चेन्नई से डॉक्टरों की दूसरी टीम भी रांची पहुंची. इनकी देखरेख में ही शिक्षा मंत्री को एयर लिफ्ट किया जायेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने डॉक्टर की टीम से मुलाकात की.

एकमो मशीन पर डालने की सलाह

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विशेष आग्रह पर रविवार देर रात चेन्नई से रांची पहुंची विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम की सलाह के बाद ऐसा किया गया. तीन डॉक्टरों डॉ अपर जिंदल, डॉ मुरारी कृष्ण और डॉ जुनैद अमीन ने आधी रात के बाद शिक्षा मंत्री की जांच की और उन्हें एकमो मशीन पर डालने की सलाह दी.

फेफड़े ट्रांसप्लांट करने की नौबत

चेन्नई के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का क्लिनिकल रिव्यू करने के बाद कहा कि उन्हें एक्स्ट्रा कॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजेनेटर (एकमो) मशीन पर डालने की जरूरत है. विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह पर देर रात ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी. एकमो को आम बोलचाल की भाषा में आर्टिफिशियल लंग्स कहा जाता है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के फेफड़े में संक्रमण फैल चुका है और इसे ट्रांसप्लांट करने की नौबत आ गयी है.