पटना डीएम ने जिलास्तरीय अधिकारियों को सरकारी योजनाओं का निरीक्षण करने का दिया आदेश, सप्ताह में तीन दिन फिल्ड में जाएंगे अधिकारी

पटना डीएम कुमार रवि ने सभी एसडीओ बीडीओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सरकारी योजनाओं का निरीक्षण करने एवं जवाबदेही सुनिश्चित कर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने का दिया निर्देश। डीसीओ, एमडी सहकारिता बैंक, डीएम एसएफसी प्रखंडों का भ्रमण कर धान अधिप्राप्ति की समस्या का करेंगे समाधान। भ्रमण कार्यक्रम बनाने का निर्देश दिया गया है.

धान क्रय केंद्रों पर ही धान बेचे

पटना डीएम ने कहा कि लघु सीमांत किसान बिचौलियों के यहां धान नहीं बेचे बल्कि क्रय केंद्रों पर ही धान बेचे । प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी सप्ताह में तीन दिन ( बुधवार, गुरुवार , शनिवार)करेंगे क्षेत्र का भ्रमण, धान अधिप्राप्ति सहित कई योजनाओं के क्रियान्वयन में लायेंगे प्रगति।

सभी एसडीओ को धावा दल गठित करने का आदेश

सभी एसडीओ को धावा दल गठित करने तथा प्रखंडों में कर्मियों की उपस्थिति एवं कार्य संस्कृति की जांच करने का निर्देश। कोई भी अधिकारी/ कर्मी सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त कर ही छोड़ेंगे मुख्यालय। पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई। जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर कर्मियों की उपस्थिति की जांच हेतु भावी रणनीति तैयार हुई. इसके साथ ही कर्मियों की उपस्थिति से लेकर कार्यालय में लंबित मामलों की समीक्षा होगी और दोषियों पर कार्रवाई होगी. कर्मियों के कार्य संस्कृति में सुधार लाने, लाग बुक का संधारण करने, संचिका/पत्र का ससमय निष्पादन करने, कोई भी प्रतिवेदन लंबित नहीं रखने का निर्देश

धान अधिप्राप्ति कार्य की सुव्यवस्थित तैयारी के तहत निम्न निर्देश दिए —

  • राइस मिल का ससमय निबंधन करने।
  • मिल का पैक्स से टैगिंग करने।
  • किसानों के निबंधन में तेजी लाने।
  • कुल चयनित पैक्स/ व्यापार मंडल की संख्या 221

किसानों को सभी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का निर्देश

डीएम कुमार रवि ने सरकार द्वारा संचालित कृषि योजनाओं का जनहित में व्यापक प्रचार प्रसार कर शत प्रतिशत किसानों को सभी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का निर्देश दिया।इसे कार्य रूप देने हेतु जिलाधिकारी ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर किसानों के हित में संवेदनशील होकर जवाबदेही से ससमय निष्पादन करने को कहा।

10 खाद दुकानदारों का लाइसेंस रद्द

जिलाधिकारी के निर्देश पर किसानों को निर्धारित मूल्य पर पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराने हेतु छापेमारी कर 10 अनुज्ञप्ति रद्द कर सभी 10 के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई। साथ ही 25 का निलंबन किया गया एवं 27 से स्पष्टीकरण की गई है। जिलाधिकारी ने छापामारी अभियान जारी रखने एवं दोषी को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

पराली जलाने वाले 33 किसानों पर कार्रवाई

खेतों की उर्वरा शक्ति कायम रखने, फसल का उत्पादन/उत्पादकता बढ़ाने , मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की सुरक्षा हेतु पराली नहीं जलाने के लिए किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने को कहा। साथ ही पराली जलाने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस क्रम में पटना जिला अंतर्गत 33 पराली जलाने वाले किसानों को चिन्हित कर तीन वर्ष के लिए कृषि योजना के लाभ से वंचित किया गया है।

322 पंचायतों में कृषि चौपाल का कार्यक्रम शुरू

7 दिसंबर से 21 दिसंबर तक कृषि चौपाल का कार्यक्रम संचालित है। इसके तहत 322 पंचायतों में कृषि चौपाल का कार्यक्रम शुरू हो गया है इसके माध्यम से किसान भाइयों एवं बहनों को खेती की आधुनिक एवं वैज्ञानिक तकनीक की जानकारी दी जा रही है तथा खेती-बाड़ी के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 156461 किसान लाभान्वित

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जिला में 156461 किसानों को लाभान्वित किया गया है। जिलाधिकारी ने एडीएम एवं अंचलाधिकारी को संवेदनशील होकर लंबित मामलों का निष्पादन करने का निर्देश दिया है। साथ ही जल जीवन हरियाली अभियान को गति प्रदान करने हेतु जल संरचनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा कर अवगत कराने का निर्देश दिया।