पटना डीएम की अध्यक्षता में कोविड टीकाकरण के सफल संचालन हेतु टास्क फोर्स की बैठक, भ्रांति एवं अफवाह को दूर करने का निर्देश

पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कोविड-19 टीकाकरण का सफल संचालन हेतु माइक्रो प्लान तैयार करने की दिशा में सर्वप्रथम सेशन साइट का चयन कर सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया। पटना में 16 जनवरी को कोविड-19 वैक्सीन का शुभारंभ किया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सेशन साइट का निरीक्षण करने तथा उपयुक्त सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

पटना जिला अंतर्गत 16 साइट का चयन

इसके लिए पटना जिला अंतर्गत 16 साइट का चयन किया गया है- पीएमसीएच /एनएमसीएच/ आईजीआईएमएस /रुबन हॉस्पिटल /पारस हॉस्पिटल/ अपोलो बिग हॉस्पिटल/ बख्तियारपुर पीएचसी/बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल/ बिहटा पीएचसी /दानापुर अनुमंडल अस्पताल /धनरूआ पीएचसी/ फतुहा सीएचसी /मनेर पीएचसी/ मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल/ जीजीएस पटना सिटी यूएचसी,/फुलवारी शरीफ पीएचसी शामिल है।

टीम का गठन कर टैगिंग करने का निर्देश

टीकाकरण अभियान का सफल एवं सुव्यवस्थित संपादन सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी ने टीम का गठन करने तथा उन्हें समुचित प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्देश दिया है । तदनुसार एएनएम, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का टीम गठित कर प्रशिक्षण दिया गया है तथा डेटाबेस तैयार किया गया है। साथ ही संबंधित कर्मियों को पंचायत वार टैगिंग कर फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है। उन्होंने प्रत्येक कर्मी का पदनाम एवं मोबाइल नंबर भी संधारित करने का निर्देश दिया।

प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को वैक्सीन

प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को कोविड-19 वैक्सीन दिया जाना है। इसके लिए कुल 38295 वर्कर की सूची तैयार की गई है जिसमें 21899 सरकारी सेक्टर के तथा 16396 प्राइवेट सेक्टर के वर्कर हैं।दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर को टीका दिया जाना है।

विधि व्यवस्था संधारित रखने का निर्देश

जिलाधिकारी ने सेशन साइट पर टीकाकरण कार्यक्रम का सफल आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु विधि व्यवस्था संधारित रखने का निर्देश दिया है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। त्वरित कार्रवाई हेतु क्यूआरटी का भी गठन करने का निर्देश दिया ताकि किसी आकस्मिकता से तत्क्षण निपटा जा सके।

अफवाह एवं भ्रांति दूर करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को स्थानीय जनप्रतिनिधियों/ मीडिया कर्मियों/ मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ प्रखंडों में बैठक करने तथा टीकाकरण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देने का निर्देश दिया। साथ ही लोगों को अफवाहों/भ्रांति से दूर रहने तथा टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को कहा। वैक्सीन सुरक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण है।

सेशन साइट पर 3 कक्ष की होगी व्यवस्था

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सेशन साइट का निश्चित रूप से निरीक्षण कर लेंगे तथा साइट पर 3 कक्ष के रूप में टीकाकरण कक्ष, अवलोकन कक्ष एवं प्रतीक्षा कक्ष के रूप में रहेंगे। वैक्सीन दिए जाने के आधा घंटा तक व्यक्ति को अवलोकन कक्ष में ऑब्जरवेशन के लिए रखा जाएगा तथा उसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। जिलाधिकारी ने सेशन साइट पर शौचालय, पेयजल, विद्युत व्यवस्था की समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया।

प्रथम डोज के 28 दिन के बाद दूसरा डोज

बैठक में अवगत कराया गया कि प्रथम डोज के 28 दिन के बाद व्यक्ति को दूसरा डोज दिया जाएगा तथा दूसरे डोज के 14 दिन बाद इम्यूनिटी विकसित होगी। वैक्सीन लेने के उपरांत भी व्यक्ति को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना है।

प्रखंड टास्क फोर्स का बैठक करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने प्रखंड टास्क फोर्स का बैठक करने तथा उसकी कार्यवाही भेजने का निर्देश दिया। बैठक में प्रखंड अंतर्गत सेशन साइट सहित माइक्रोप्लान के तहत सभी आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा करने तथा आयोजन को सफल बनाने का निर्देश दिया। बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को शामिल करने का निर्देश दिया तथा उन्हें कोविड टीकाकरण के बारे में अवगत कराने का निर्देश दिया।