उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने से यूपी और बिहार में अलर्ट, सीएम नीतीश कुमार ने कहा- हमें भी अलर्ट रहने की जरूरत

उत्तराखंड के चमोली जिले के रैनी में ग्लेशियर फटने से अभी तक 3 शव बरामद हुई है और करीब 150 से अधिक लोगों के लापता होने की खबर है. ग्लेशियर फटने से आई नदियों में बाढ़ को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलर्ट जारी किया है. योगी ने उतराखंड के सीएम से बात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. इसके साथ ही योगी ने गंगा नदी के किनारे पड़ने वाले सभी जिलों के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों को पूरी तरह मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं।

संबंधित विभागों और अफसरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश

सीएम योगी ने संबंधित विभागों और अफसरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति पर पूरी तरह नजर रखें और मुस्तैद रहें। हालात को देखते हुए एसडीआरएफ को भी अलर्ट किया गया है।

बिहार पर भी पड़ सकता है असर

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वहां की भयावह स्थिति को देखते हुए हमें भी अलर्ट रहने की जरूरत है. सीएम ने कहा कि उत्तराखंड में जो तबाही मची है उससे बिहार पर भी असर पड़ सकता है. इसके लिए अधिकारियों को अलर्ट करने के लिए कह दिया गया है. उन्होंने कहा कि ग्लेशियर टूटने के बाद इसका असर गंगा नदी पर भी पड़ेगा इसलिए बिहार को भी अलर्ट रहने की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तराखण्ड आपदा के संदर्भ में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से दूरभाष पर वार्ता की और वस्तुस्थिति की जानकारी ली। वार्ता के समय उत्तरखण्ड के मुख्यमंत्री घटनास्थल पर ही मौजूद थे ।

उत्तराखण्ड इस त्रासदी से शीघ्र उबर जायेगा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बातचीत के क्रम में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि आप जल्द ही स्थिति पर नियंत्रण पाने में सफल होंगे और उत्तराखण्ड इस त्रासदी से शीघ्र उबर जायेगा आपदा की इस घड़ी में हमलोग आपके साथ हैं