बिहार के सभी ITI का सर्टिफिकेट अब देश भर में होगा मान्य, केंद्र सरकार ने दी NCVT की मान्यता

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो दिन पहले ही श्रम संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक की थी जिसमें आईटीआई को लेकर कई आदेश दिए थे. उन्होंने अधिकारियों से कहा था कि आईटीआई में नए नए कोर्स चलाने के लिए विचार करे जिससे कि छात्रों को रोजगार के अवसर मिल सके, इसके साथ राज्य की सभी 149 सरकारी आइटीआइ को केंद्र सरकार से मान्यता मिल गयी है. अब यहां की सर्टिफिकेट की मान्यता पूरे देश भर में होगी.

26904 छात्र-छात्राओं को मिलेगी एक समान डिग्री

श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि 26904 छात्र-छात्राओं को एक समान डिग्री मिलेगी. उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जो केंद्र सरकार की ओर से दिया जायेगा. इससे सभी आइटीआइ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जा सकेगा. मंत्री ने कहा कि मान्यता प्राप्त संस्थानों में मुख्य रूप से इलेक्ट्रीशियन, फीटर, इलेक्ट्रानिक मेकेनिक, डीजल मेकेनिक, वेल्डर, आइसीटीएसएम इत्यादि ट्रेड है. लेकिन, अब इन संस्थानों में छात्रों की रूची के मुताबिक नया ट्रेड लाया जायेगा.

सभी आइटीआइ को भी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाया जाएगा

उन्होंने कहा कि नौ जिलों में एक-एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की गयी है. इन नौ संस्थानों में पांच भवन तैयार हो चुका है.  इन सभी आइटीआइ को भी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाया जा सके