पटना के कालेज आफॅ कामर्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्रियान्वयन समिति की विशेष बैठक, बोले टीके शांडिल्य- ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की आवश्यकता

पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्टस एंड साइंस में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्रियान्वयन समिति की विशेष बैठक  आयोजित की गई। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के तत्वावधान में आयोजित बैठक की अध्यक्षता पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. रास बिहारी सिंह ने की। कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो तपन कुमार शांडिल्य ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति में उच्च शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन लाने तथा सदूर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर जोर दिया।

नई शिक्षा नीति समय की आवश्यकता

वहीं  पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. रास बिहारी सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति समय की आवश्यकता है और इसके सफल क्रियान्वयन से न सिर्फ उच्च शिक्षा का विकास होगा बल्कि शोध की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। बैठक में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के निरीक्षक अजय प्रताप तथा विश्वविद्यालय सेवा आयोग के सदस्य विजय कान्त दास ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। बैठक में अन्य लोगों के अलावा पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के डी एस डब्ल्यू प्रो. ए. के. नाग राष्ट्रीय प्रोधोगिकी संस्थान की श्रीमती कामिनी सिंहा, रामेश्वरधारी सिंह और ब्रह्मानंद समेत अन्य लोगों ने भी नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन पर अपने विचार रखे।

राज्य सरकार को सौंपा जाएगा नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के सुझाव

बैठक में यह भी तय किया गया की समिति की अगली बैठक 14 मार्च को आयोजित होगी तथा उस बैठक में नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संबध में प्राप्त सभी सुझावों को संकलित कर उसका मसौदा राज्य सरकार को सोंपा जाएगा।