बिहार और दिल्ली में सुबह सुबह भूकंप के झटके, नेपाल में भी 6.1 मैग्निट्यूड की तीव्रता से धरती कांपी, लोग अपने घरों से बाहर निकल आए

दिल्ली-NCR और बिहार में रविवार सुबह 7:39 बजे भूकंप के झटके लगे। भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू के धाडिंग जिले में था। नेशनल भूकंप मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 थी।भूकंप के कारण किसी की मौत या नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। बिहार में पटना, बगहा, छपरा, सीवान और गोपालगंज में भूकंप को ज्यादा महसूस किया गया। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

धाडिंग में सुबह 7:39 बजे आए तेज झटके के बाद 29 मिनट के अंदर चार झटके महसूस किए गए। भूकंप केंद्र के अनुसार, सुबह 8.08 बजे 4.3 तीव्रता का झटका आया, इसके बाद 8.28 बजे 4.3 तीव्रता और 8.59 बजे 4.1 तीव्रता का झटका लगा।

पिछले 17 दिनों में यह दूसरी घटना

नेपाल में भूकंप आना आम बात है, पिछले 17 दिनों में यह दूसरी घटना है। इससे पहले 5 अक्टूबर को एक साथ चार भूकंप के झटके लगे थे। नेपाल उस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटें मिलती हैं जो हर 100 साल में एक-दूसरे के करीब दो मीटर आगे बढ़ती हैं, जिसके परिणामस्वरूप दबाव बनता है जिससे भूकंप आता है।