गया में आज होगा विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का शुभारंभ, मंत्री आलोक मेहता करेंगे उद्घाटन, उपराष्ट्रपति भी होंगे शामिल

बिहार के गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का शुभारंभ आज होगा। इसको लेकर मुख्य कार्यक्रम स्थल विष्णुपद मंदिर को बनाया गया है, जहां शाम चार बजे मेले का शुभारंभ किया जायेगा। इस कार्यक्रम में मंत्री आलोक मेहता, सुरेंद्र यादव व कुमार सर्वजीत शामिल होंगे।

28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक पितृपक्ष मेला

इस साल 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक पितृपक्ष मेला (महालया पक्ष) चलेगा। माना जाता है कि पितृपक्ष में पितर स्वयं गयाजी चले आते हैं। पुत्र के आने के पूर्व ही पितर गयाजी तीर्थ आकर इंतजार करते हैं। पितृ पक्ष में श्राद्ध और तर्पण करने से पितर प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं। जिससे तमाम बाधाएं दूर होती है और जीवन की सभी समस्याों से मुक्ति मिलती है।

इस वर्ष 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक पितृपक्ष मेला चलेगा। इस अवधि में पहला दिन यानी 28 सितंबर को पुनपुन तट पर श्राद्ध और पितृपक्ष मेले का उद्घाटन होगा। दूसरे दिन यानी 29 सितंबर को फल्गु नदी के तट पर खीर के पिंड से श्राद्ध किया जाएगा।

दस से बारह लाख पिंडदानियों के आने की संभावना

पितृपक्ष मेले में दस से बारह लाख पिंडदानियों के आने की संभावना है। इसकी पुष्टि जिला प्रशासन ने की है। जिला प्रशासन ने कहा है पूरी तैयारी कर ली गई है पिंडदानियों के गया पहुंचने के साथ ही हर तरह की सुविधा उन्हें मिलेगी। चाहे आवासन की व्यवस्था हो या पिंडदान की पूरी व्यवस्था कर ली गई है।

उद्घाटन होते हैं पितृपक्ष मेले का शुरुआत हो जाएगा, पितरों के पिंडदान की प्रक्रिया आज से शुरू होकर 13 अक्टूबर तक चलेगी। मेला में पिंडदान के लिए आनेवाले लोगों की सुविधाओं के लिए तमाम व्‍यवस्‍थाएं की गई है। पितृपक्ष मेला में इस साल दस से बारह लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है। उनके स्‍वागत के लिए मोक्ष नगरी गया पूरी तरह तैयार है।