लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले सीएम नीतीश कुमार ने लगाई सेंचुरी, कैबिनेट ने खोला पिटारा

बिहार कैबिनेट की बैठक में 108 एजेंडों पर मुहर लगी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी। नीतीश सरकार ने राज्यकर्मियों को होली का तोहफा दिया है। राज्य को डीए चार फीसदी बढ़ा दिया गया है। यानी अब डीए अब 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया।

बिहार सरकार बीसीसीआई से सहमति के बाद लीज पर मोइनुल हक स्टेडियम को देगी। वहीं बिहार के प्रमुख शहरों में टाउनशिप का निर्माण करवाया जाएगा। भागलपुर में वर्तमान हवाई अड्डा को स्थानान्तरित करते हुए कम से कम छह हजार फीट लंबाई का रनवे और एक टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर नए हवाई अड्डे के निर्माण की स्वीकृति दे दी गई। वहीं राजगीर में कम से कम छह हजार फीट लंबाई का रनवे और एक टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर हवाई अड्डे के निर्माण की स्वीकृति दी गई।

इन विभागों में नए पदों का सृजन किया गया

पटना संग्रहाल का प्रबंधन और संचालन के लिए 61 नए पदों के सृजन और संग्रहालय को सुचारू रूप से चलाने के लिए न्यूनतम आवश्यकताधारित अलग-अलग कोटि में 34 नए पदों का सृजन किया है। वहीं बिहार विरासत विकास समिति के लिए स्थायी रूप से छह पदों का सृजन किया है। शिक्षा विभाग में नए पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। इसमें बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक नियमावली 2023 के आलोक में पंचायती राज एवं नगर निकाय संस्था अंतर्गत पहले से उच्च माध्यमिक शिक्षक 4074 पदों का सृजन किया है। माध्यमिक शिक्षक के 4316 पदा, कक्षा छह से आठ (स्नातक ग्रेह) के 5957 पद, कक्षा एक से पांच के बेसिक ग्रेड के 11039 पदों का सृजन किया गया है। बिहार के जेल में अनुबंध पर नियोजित भूतपूर्व सैनिक सह कक्षपाल का मासिक मानेदय 17250 से बढ़ाकर 19 हजार 800 कर दिया गया है। इसके अलावा श्रम संसाधन विभाग में 13 नए पदों का सृजन किया गया है।