मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यार्थि‍यों के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया

कोरोना (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) के कोहराम और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशानिर्देश पर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर बनाया है। जिससे कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की स्थिति में बच्चे घर में, अभिभावकों और शिक्षकों की सहायता से, रुचिपूर्वक पढाई कर सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज नई दिल्ली में उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा VI से VIII) के लिए यह वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया। इसके पहले  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने प्राथमिक स्तर (कक्षा I से V) के लिए ये कैलेंडर 16 अप्रैल 2020 को जारी किया था।

इस कैलेंडर में शिक्षा को अधिक दिलचस्प और अर्थपूर्ण बनाने के लिए विभिन्न तकनीक और सोशल मीडिया उपकरण मौजूद हैं जिनका उपयोग करके बच्चे घर पर ही अपनी पढाई अनवरत जारी रख सकेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा, “इस कैलेंडर में शिक्षकों के लिए तकनीक और सोशल मीडिया उपकरणों के उपयोग के दिशानिर्देश भी दिए गए हैं ताकि वो बच्चों को बेहतर तरीके से ऑनलाइन शिक्षा दे सकें।

उन्होंने कहा कि बहुत जल्द सभी शेष कक्षाओं यानी 9 से 12 तक की कक्षाओं और विषयों को भी इस कैलेंडर के तहत कवर किया जाएगा। यह कैलेंडर दिव्यांग बच्चों सहित सभी बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा जिसके लिए ऑडियो पुस्तकों, रेडियो कार्यक्रमों, वीडियो कार्यक्रमों से संबंधित लिंक को इसमें शामिल किया जाएगा।

साथ ही जिन बच्चों के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिसकी वजह से वो सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, गूगल मेल और गूगल हैंगऑउट इत्यादि का उपयोग नहीं कर सकते उनको शिक्षक मोबाइल पर एसएमएस भेज कर या फ़ोन कर के शिक्षा प्रदान कराने के दिशानिर्देश भी इस कैलेंडर में दिए गए हैं। इंटरनेट सुविधा होने की स्थिति में बच्चे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक बार में एक से ज्यादा विद्यार्थी और अभिभावक को जोड़ा जा सकता है।”

प्राथमिक कक्षाओं के लिए इन सत्रों का प्रसारण सोमवार से शनिवार प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा वहीं उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए अपराह्न 2 बजे से अपराह्न 4 बजे तक होगा। इन सत्रों के दौरान दर्शकों से बातचीत के अलावा, विषयगत शिक्षण करवाया जायेगा और साथ में उससे संबंधित गतिविधियां भी दिखाई जाएंगी।

इसकी एक खास बात ये है कि सभी गतिविधियां सुझाव के तौर पर शामिल की गई हैं, न कि किसी आदेश की तरह थोपी गई हैं और न ही कोई क्रम अनिवार्य है। अध्यापक और अभिभावक बिना क्रम पर ध्यान दिए विद्यार्थियों की रुचि वाली किसी भी गतिविधि का चयन कर सकते हैं।

एनसीईआरटी ने टीवी चैनल स्वयं प्रभा (किशोर मंच) (फ्री डीटीएच चैनल 128, डिश टीवी चैनल # 950, सनडायरेक्ट # 793, जियो टीवी, टाटास्‍काई # 756, एयरटेल चैनल #440, वीडियोकॉन चैनल # 477 के जरिए उपलब्ध है), किशोर मंच एप (प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है) और यूट्यूब लाइव (एनसीईआरटी आधिकारिक चैनल) के माध्यम से विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ लाइव संवादात्‍मक सत्रों का आयोजन करना पहले ही शुरू कर दिया है। हर दिन सोमवार से शनिवार तक इन सत्रों को प्राथमिक कक्षाओं के लिए सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1 बजे तक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए दोपहर 2:00 बजे से शाम 4 बजे तक प्रसारित किया जा रहा है। दर्शकों के साथ संवाद करने के अलावा इन लाइव सत्रों में विषयों के शिक्षण के साथ-साथ व्‍यावहारिक अनुभव वाली गतिविधियों को भी प्रदर्शित किया जाता है। एससीईआरटी/एसआईई, शिक्षा निदेशालय, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, सीबीएसई, राज्य स्कूल शिक्षा बोर्डों, इत्‍यादि के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके भी इस कैलेंडर का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

बता दें कि यह कैलेंडर हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षा-शिक्षण संसाधनों का उपयोग कर कोविड-19 से निपटने के सकारात्मक तरीकों का पता लगाने और घर पर ही स्कूली शिक्षा प्राप्त करके बच्‍चों की सीखने की क्षमता को बेहतर करने में उन्‍हें सशक्‍त बनाएगा।

अंग्रेजी में उच्च प्राथमिक शिक्षा स्‍तर के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर के लिए यहां क्लिक करें 

हिंदी में उच्च प्राथमिक शिक्षा स्‍तर के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर के लिए यहां क्लिक करें