बिहार बोर्ड: कक्षा दसवीं के परीक्षा में परीक्षार्थियों को चप्पल पहन कर जाना होगा परीक्षा केंद्र, कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए अधिकारी हैं अलर्ट।

राज्य में बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा इस साल 2022 में 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होनी है। बोर्ड द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 बजे पूर्वाहन से 12:45 बजे अपराहन तक तो वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे अपराहन से 5:00 बजे अपराहन तक होगी।

पटना जिला के अंतर्गत बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 74 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें पटना सदर अनुमंडल में 33, पटना सिटी अनुमंडल में 13, दानापुर अनुमंडल में 10, बाढ़ अनुमंडल में 7, मसौढ़ी अनुमंडल में 5, एवं पालीगंज अनुमंडल में 6 केंद्र हैं।

परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर जूता-मोजा पहन कर आने पर रोक लगाई गई है। परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करेंगे। वहीं परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, ब्लूटूथ, व्हाट्सएप एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पूरी तरह रोक लगाई गई है। कदाचारमुक्त मैट्रिक परीक्षा को लेकर पटना जिला के सभी अनुमंडलों मे वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के अवसर पर कानून के सभी संबंधित अधिकारियों (अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी) की तैनाती रहेगी।

सभी अनुमंडल पदाधिकारी को कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा के संचालन के लिए धारा 144 के अंतर्गत निषेध आज्ञा जारी करने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में इसे 200 मीटर तथा शहरी क्षेत्रों में 100 मीटर की परिधि में प्रभावी रूप से लागू करने का सख्त निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही अधिकारियों को मौजूदा समय में कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा के लिए आवश्यक उपायों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश भी दिया गया है। इसके लिए कोविड प्रोटोकॉल के तहत सभी परीक्षार्थियों और परीक्षा केंद्र पे मौजूद सभी लोगो, अधिकारियों तथा निरीक्षकों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग आदि का पालन कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही परीक्षा संचालन के क्रम में परीक्षा केंद्र पर किसी भी स्तर पर अनावश्यक भीड़ नहीं लगाने का सख्त निर्देश दिया गया है।