लोगों की जिंदगी को अहम और राजनीति को क्वारंटाइन करने की आवश्यकता: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने लोगों की जिंदगी को अहम और राजनीति को क्वारंटाइन किए जाने पर जोर देते हुए, अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पोंपियो  द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज किया। उन्होंने बताया कि पोंपियो ने जो बयान चीन और संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय के बीच संबंधों को लेकर दिया है वह सच नहीं है और न ही इसे स्वीकार किया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एधेनॉम ने गुरुवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ का पूरा फोकस जिंदगियों को बचाने पर है और इस तरह के बयानों से संगठन विचलित नहीं होगी और हम नहीं चाहते कि पूरी अंततराष्ट्रीय समुदाय इस तरह के बयानों से विचलित हो। ब्लूमबर्ग रिपोर्ट में उन सूत्रों का हवाला दिया गया है जो मंगलवार को लंदन में हुए पोंपियो व ब्रिटेन के सांसदों की मीटिंग में मौजूद थे। इस रिपोर्ट के अनुसार, पोंपियो ने आरोप लगाया कि डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल का पद के लिए एक डील की गई और परिणामस्वरूप कोरोना वायरस से ब्रिटेन के नागरिकों की मौत हुई। वहीं टेड्रोस ने दोहराया कि कोविड-19 महामारी का राजनीतिकरण बड़े खतरों में से एक है क्योंकि न तो यह बॉर्डरों से अवगत है और न ही राजनीतिक पार्टियों से।

टेड्रोस ने कहा, ‘मैंने कई बार यह कहा है। कोविड-19 पर राजनीति को क्वारंटाइन किया जाना चाहिए और मैं दोबारा सभी देशों से अपील कर रहा हूं कि वे मिलकर कमा करें। राजनीति से हालात और खराब होंगे। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण विज्ञान, समाधान और एकजुटता है।’ मैं फिर से कहता हूं कि आरोपों में सच्चाई नहीं है और इसका कोई आधार नहीं है।’ गुरुवार को ब्रीफिंग में संगठन के हेल्थ इमर्जेंसीज प्रोग्राम के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर माइक रियान ( Mike Ryan) ने टेड्रोस के प्रति समर्थन जाहिर करते हुए कहा कि डॉक्टर टेड्रोस के साथ बैठना गर्व की बात है। उन्होंने कहा, ‘हमारा संगठन और उनका नेतृत्व आपस में जुड़े हुए हैं। हम जिंदगियों को बचाने के लिए काम करते हैं।’