इस ‘वेबसाइट’ का ट्रैफिक बढ़ा 10%, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक के ऑफलाइन होने पर, जानिये क्यों

4 अक्टूबर को डाउन हो गया था फेसबुक का सर्वर ऐसा साल 2008 के बाद से पहली बार हुआ इसका फायदा बिना कुछ किये एक खास वेबसाइट को हो गया

पिछले हफ्ते दुनिया के पसंदीदा पोर्नोग्राफी पोर्टल पोर्नहब के ट्रैफिक में 10.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। यह वृद्धि तब देखी गई, जब सोमवार को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सहित फेसबुक के सभी प्लेटफॉर्म दुनियाभर में डाउन हो गए थे।

मजे की बात यह है कि जब फेसबुक की सेवाओं को नुकसान हो रहा था, तब पोर्नहब को आधा मिलियन एक्स्ट्रा यूजर्स मिल रहे थे।

इंडिया टाइम्स के रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला 4 अक्टूबर का है। एक बग ने सोशल मीडिया वेबसाइट को लगभग एक दिन के लिए ऑफलाइन कर दिया था। ऐसा साल 2008 के बाद से पहली बार हुआ, जब फेसबुक इतनी देर तक बंद रहा। इस दिन फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप तीनों प्लेटफॉर्म की सभी सेवाएं ऑफलाइन हो गईं।

फेसबुक ने अपने सर्वर में कॉन्फ़िगरेशन स्विच पर आउटेज को पिन किया। कमाल की बात यह है कि पोर्नहब को फेसबुक आउटेज का फायदा उठाने के लिए कुछ खास नहीं करना पड़ा।

ध्यान रहे, पोर्नोग्राफी वेबसाइटें और पोर्न होस्ट करने वाले सभी पोर्टल भारत में प्रतिबंधित हैं। हालांकि निजी तौर पर पोर्न देखना गैरकानूनी नहीं है।

फेसबुक ने पिछले हफ्ते काफी सुर्खियां बटोरीं, जब अमेरिकी सांसदों को एक व्हिसलब्लोअर गवाही से पता चला कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म के पूल पर सुरक्षा चिंताओं से निपटने के लिए कैसे तैयार नहीं है।

व्हिसलब्लोअर ने आरोप लगाया कि अगर फेसबुक अपने मौजूदा रास्ते पर चलना जारी रखता है, तो दुनिया भर में लोकतंत्र से समझौता किया जा सकता है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल में लीक हुए दस्तावेजों में, व्हिसलब्लोअर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विशेष उल्लेख के साथ भारत में अभद्र भाषा को नियंत्रित करने में फेसबुक की अक्षमता के बारे में एक आधिकारिक शिकायत दर्ज की।

पोर्नहब भी विवादों के केंद्र में रहा है क्योंकि न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट ने दावा किया था कि साइट पर बहुत सारी गैर-सहमति वाली यौन सामग्री मौजूद है। इसने पोर्नहब को अपना रास्ता बदलने के लिए मजबूर किया, अब हर कोई जो अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए सामग्री अपलोड करता है।