CORONA VIRUS UPDATE: देश में दस हज़ार के अकड़े को पार कर कुल 10363  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 339

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज मंगलवार सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर के दस हज़ार के अकड़े को पार कर 10363 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 339 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 8988 सक्रिय हैं। जबकि 1036 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

कोरोना को देखते हुए, दिल्ली में लागू होगा ऑड इवन नियम

दिल्ली में लागू होगा ऑड इवन नियम लेकिन दिल्ली सरकार के अनुसार कोरोना वायरस के चलते यह दिल्ली के थोक मंडियों में लागू किया जायेगा, ताकि बढ़ते संक्रमण के खतरों को कम किया जा सके। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि राज्य सरकार ने थोक मंडियों में ऑड इवन नियम नियम लागू करने का फैसला किया है। जिसके तहत व्यापारी एक दिन छोड़कर सब्जियां बेचेंगे जो कि 6:00 बजे से 11:00 बजे तक और फिर दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक बेची जाएगी।

कोविड-19 पेरासिटामोल रहे लोगों को प्राप्त करेगा कानपुर प्रशासन।

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कानपुर प्रशासन ने सभी मेडिकल स्टोर्स को निर्देश दिया है कि खांसी, सर्दी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ के लिए पेरासिटामोल या अन्य दवाएं खरीदने वाले ग्राहक के नाम, फोन नंबर और पता दर्ज करें। ऐसा इसलिए ताकि प्रशासन उन्हें ट्रैक कर सके, ऐसे में यदि वे कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज निकले तो उनका टेस्ट किया जा सके और वो होम-क्वारंटाइन भी किए जाएंगे।

जानिए, किसकी होगी प्राइवेट लैब में फ्री टेस्टिंग – डरने की जरूरत नहीं है। अभी टेस्टिंग का है प्रयाप्त स्टाक है: आईसीएमआर

आईसीएमआर ने सोमवार को बताया कि कल तक कोरोना वायरस के 206212 टेस्ट किए गए हैं। उन्होंने कहा अभी हमें डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि हम जिस प्रकार से हम टेस्ट कर रहे हैं एवं अभी जितना स्टॉक है उसमें 6 हफ्ते की टेस्टिंग आराम से किया जा सकता हैं बतौर आईसीएमआर। टेस्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए 14 मेंटर संस्थानों की पहचान की गई है। आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट ने फ्री कोरोना टेस्ट पर अपने फैसले में सुधार करते हुए प्राइवेट लैबों को टेस्ट के लिए पैसे लेने की अनुमति दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उनका इरादा इसका खर्चा उठाने में सक्षम लोगों के लिए टेस्टिंग निशुल्क करने का नहीं था बल्कि यह स्पष्ट करने का था कि प्राइवेट लैबो में फ्री टेस्ट का लाभ आयुष्मान भारत लाभार्थी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लोग उठा सकते हैं।

गृह मंत्रालय ने बढाया 30 अप्रैल तक विदेशी नागरिको का वीजा, तो विदेश में फंसे छात्रों के मामले पर सुप्रीम कोर्ट।

यूके में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने संबंधी याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जहां है, फिलहाल वही रहे कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए, दूसरे देशों में फंसे लोगों को फिलहाल नहीं लाया जा सकता इसके साथ कोर्ट ने दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने संबंधी सभी याचिकाओं को 4 हफ्ते के लिए टाल दिया है।  वहीँ गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिको के मामले पर कहा है कि ऐसे विदेशी नागरिक जिनका का वीजा 1 फरवरी से 30 अप्रैल के बीच समाप्त हो चुका है या होने वाला है? उनके वीजा की अवधि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद निशुल्क आधार पर 30 अप्रैल तक बढ़ाई जाएगी। बता दें पंजाब उड़ीसा पश्चिम बंगाल तेलंगाना महाराष्ट्र तमिलनाडु एवं अरुणाचल प्रदेश में में लॉक डाउन बढ़ा दिया है।