लॉकडाउन के बीच रेलवे चला रहा श्रमिक स्पेशल ट्रेन , जयपुर और कोटा से पटना के लिये ट्रेन, नीतीश ने कहा धन्यवाद

राज्यों से बाहर फंसे लोगों के लिये ये राहत देने वाली खबर है ।रेल मंत्रालय ने बताया कि गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को अलग-अलग स्थानों पर ले जाने के लिए एक मई मजदूर दिवस से ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेन’ चलाने का ऐलान किया है।
इस दौरान श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं।इनमें लिंगमपल्ली से हटिया, अलुवा से भुवनेश्वर, नासिक से भोपाल, जयपुर और कोटा से पटना, नासिक से लखनऊ और कोटा से हटिया के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।

वहीं देश में प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. लॉकडाउन के बीच रेलवे ने आज पहली ट्रेन चलाई ।.ये ट्रेन 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड के हटिया के लिए रवाना हुई। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए हर बोगी में 72 की जगह 54 लोगों को बिठाया गया है, यानी मिडिल बर्थ को हटा दिया गया है. इस बीच रेलवे और स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है. इसे लेकर रेल मंत्री और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और दूसरे अधिकारियों के बीच आज बातचीत भी हुई।

उधर केरल से करीब 12,00 प्रवासी मजदूरों को लेकर यहां के अलुवा रेलवे स्टेशन से एक विशेष ट्रेन ओडिशा के भुवनेश्वर के लिए शुक्रवार शाम को रवाना हो गयी। बिहार के लिये भी कोटा और जयपुर से ट्रेन रवाना की जा रही है।

नीतीश ने केन्द्र सरकार को दिया धन्यवाद

इधर राज्यों की आपसी सहमति और समन्वय से कोटा तथा जयपुर से बिहार के लिये आज रात में विशेष ट्रेन चलाये जाने से वहाॅ फॅसे हुये बिहार आने के इच्छुक लोग सुविधापूर्वक बिहार आ सकेंगे इसे लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया है।