जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल खुराक वाली वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी

अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson And Johnson) ने भारत में सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन (Single-Shot Corona Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल (EUA) की मंजूरी दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

वैक्सीन की सिर्फ एक डोज से हो जाएगा काम

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson And Johnson) की वैक्सीन को अगर इस्तेमाल की मंजूरी के यह सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन बन गई। मालूम हो कि  यह भारत को चौथी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आपातकालीन इस्तेमाल (EUA) की मंजूरी दी गई है। इससे पहले भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। ये तीनों वैक्सीन डबल डोज वाली हैं और लोगों को 2 डोज लेना पड़ता है।

गौरतलब है कि जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson And Johnson) ने इससे पहले सोमवार को कहा था कि वह भारत में अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में भारत सरकार के साथ चल रही चर्चा को लेकर आशान्वित है। कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने पांच अगस्त 2021 को भारत सरकार के पास अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए आवेदन किया।’

कम समय में दी जा सकेगी ज्यादा लोगों को वैक्सीन

माना जा रहा कि यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ कंपनी के गठजोड़ से भारत के लोगों और बाकी दुनिया को कोविड-19 वैक्सीन की एकल-खुराक का विकल्प है। वहीं ‘बायोलॉजिकल ई हमारे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जो हमारी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति में मदद करेगा। ‘ बता दें कि सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद कम समय में ज्यादा लोगों को पूरी तरह से वैक्सीनेट करने में आसानी होगी।