ट्रेन चलने की खबर मिलते ही मुस्कुराए राहगीरों के चेहरे…..आज चलेंगी ये ट्रेनें जानिए सभी ट्रेनों की स्थिति…..

पूर्व मध्य रेल में धरना-प्रदर्शन के कारण स्थगित ट्रेनों का परिचालन बुधवार से शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेस/इंटरसिटी ट्रेनों व अन्य प्रमुख पैसेंजर ट्रेनों को चलाया जायेगा। लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रैक के उपलब्ध होने के अनुसार शुरू किया जायेगा। अन्य पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन चरणबद्ध तरीके से शुरू होगा। पूमरे में विभिन्न स्टेशनों पर धरना- प्रदर्शन के कारण स्थगित लंबी दूरी की 58 एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन मंगलवार को हुआ। ट्रेनों के चलने की खबर यात्रियों को राहत देने वाली है। श्रमजीवी, अर्चना, दानापुर-सिकंदराबाद, पटना-कोटा, पटना-शालिमार, पटना-रांची जनशताब्दी, पटना-एलटीटीइ, सहरसा-पाटलिपुत्र, वैशाली, दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी, पटना-हावड़ा जनशताब्दी सहित अन्य रेल खंडों पर 58 ट्रेनें चलीं। राजेंद्रनगर टर्मिनल से राजधानी व संपू्र्ण क्रांति एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से चलीं।


पटना जंक्शन पर बढ़ी हलचल
मंगलवार को दानापुर रेल मंडल से सबसे अधिक 24, समस्तीपुर रेल मंडल से 14, धनबाद रेल मंडल से 13, सोनपुर रेल मंडल से पांच व डीडीयू रेल मंडल से दो एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन हुआ। ट्रेनों के चलने से पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल व पाटलिपुत्र जंक्शन पर हलचल बढ़ गयी है। पटना जंक्शन को छोड़ कर राजेंद्र नगर टर्मिनल व पाटलिपुत्र जंक्शन पर यात्रियों की आवाजाही कम थी। वहां भी ट्रेन पकड़ने के लिए यात्रियों का आना हुआ। नयी दिल्ली के लिए राजगीर से आनेवाली श्रमजीवी एक्सप्रेस में चढ़नेवाले यात्रियों की संख्या अधिक रही।

स्टेशनों पर से लाये जा रहे रैक
रैक की उपलब्धता के अनुसार पैसेंजर ट्रेनें चलायी जायेंगी। इसके लिए विभिन्न स्टेशनों से रैक को लाया जा रहा है। सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मंगलवार को पूमरे में विभिन्न रेल खंडों पर 58 एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन हुआ। लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रैक के उपलब्ध होने के अनुसार तत्काल शुरू किया जायेगा।

जंक्शन पर रही सख्त सुरक्षा
पटना जंक्शन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंगलवार को पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहे। आरपीएफ आइजी एस मयंक ने सुरक्षा का जायजा लिया। कोलकाता से आये आरपीएफ के डीआइजी आशीष कुमार विशेष रूप से कैंप कर सुरक्षा की मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

अग्निपथ के खिलाफ जाप छात्र परिषद ने पीयू गेट पर दिया धरना
जन अधिकार छात्र परिषद के अध्यक्ष रौशन कुमार के नेतृत्व में पटना विश्वविद्यालय के गेट पर अग्निपथ योजना को जम कर विरोध किया और धरने पर बैठ गये। रौशन ने कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं का भविष्य बिगाड़ने वाली योजना है. अग्निवीर के साथ इस तरह की नाइंसाफी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जाप छात्र परिषद द्वारा आयोजित धरने का संचालन रजनीश कुमार ने किया। इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष राघवेंद्र कुशवाहा, राष्ट्रीय महासचिव प्रेमचंद सिंह, राष्ट्रीय महासचिव राजेश पप्पू, अभिजीत सिंह, सच्चिदानंद यादव, टिंकू यादव के साथ अन्य लोग मौजूद थे।