बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन आज से शुरू, इस चरण में 17 जिलों के 94 सीटों पर होंगे चुनाव

बिहार विधानसभ चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. दूसरे चरण के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए 9 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक कैंडिडेट अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे जबकि 16 अक्टूबर को नाम वापस लेने की तारीख तय है. वहीं, दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. यह चरण बिहार की सत्ता की दशा और दिशा तय करेगा.

17 जिलों की सीटों पर चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं.

आरजेडी की साख दांव पर होगी

दूसरे चरण में आरजेडी की साख दांव पर लगी है तो नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तीन मंत्रियों की किस्मत का भी फैसला होना है. इस चरण में पटना, मिथिलांचल, कोसी और सारण प्रमंडल की सीटों पर नीतीश कुमार की पार्टी का दबदबा रहा है. पिछले चुनाव में इन्हीं इलाकों में आरजेडी भी बड़ी पार्टी बन कर उभरी थी, लेकिन बदले हुए राजनीतिक समीकरण के चलते तेजस्वी यादव के कंधों पर आरजेडी के दुर्ग को बचाए रखने की चुनौती होगी.