प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुफ्त अनाज देने की घोषणा से विपक्ष की बोलती हुई बंद: भाजपा

पटना, 12 जून। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने कहा है कि गत वर्ष की तरह इस साल भी कोरोना को लेकर लगे लाॅकडाउन को देखते हुए नवम्बर तक गरीबों को मुफ्त अनाज देने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा ने विपक्ष की बोलती बंद कर दी है।

उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीबों को नवम्बर तक अनाज मिलेगा जिससे बिहार के साढ़े आठ करोड़ से अधिक गरीब लाभान्वित होंगे। आने वाले दिनों में गरीब श्रावणी मेला, दशहरा, दीपावली और छठ पर्व मनोयोग के साथ माना सकेंगे।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने देश की जनता को भरोसा दिलाया है कि महामारी के समय में सरकार गरीब के साथ है। प्रधानमंत्री का कहना है कि किसी भी गरीब को भूखा सोना न पड़े इसके लिए ही सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने आगे कहा कि पहले तो दो माह मई-जून तक गरीबों को मुफ्त अनाज देने की घोषणा की गयी जिसकी अवधि बढाकर अब नवंबर तक कर दिया है। इसी अवधि में सारे महत्वपूर्ण पर्व त्योहार पड़ते हैं। गत वर्ष भी केंद्र सरकार ने बिहार के 8.71 करोड़ गरीबो के लिए 13,458 करोड़ रुपये का आठ माह तक मुफ्त में अनाज दिया था। जरा महागठबंधन के नेतागण बताए कि सिवाय जुमलेबाजी के अपने शासन काल में गरीबों के भूख की ज्वाला शांत करने के लिए कुछ किया भी था।

बतादें कि केंद्र सरकार ने बीते साल 26 मार्च 2020 को लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना आए इसके लिए शुरू  की थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा एफसीआई डिपो से 63.67 लाख मैट्रिक टन से ज्यादा खाद्यान्न लिया गया है. मई 2021 में करीब 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 55 करोड़ लाभार्थियों को अनाज बांटे गए हैं। यह अनाज करीब 28 लाख मैट्रिक टन है।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए कौन है पात्र

सभी राशन कार्ड धारक इस योजना के माध्यम से 5 किलो अनाज मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास राशनकार्ड नहीं है तो आप इस स्कीम के तहत मुफ्त अनाज नहीं ले सकते. देश में राशनकार्ड वाले लोगों की संख्या 80 करोड़ है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त मुफ्त 5 किलो अनाज दिया जाता है. आपके राशन कार्ड में जितने लोगों का भी नाम दर्ज है उतने लोगों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है।