Breaking News उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान …..

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर चुनाव आयोग की टीम ने गुरुवार को लखनऊ में अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमे उसने कहा की सभी बूथों पर तैनात रहने वाले पोलिंग ऑफिसर होंगे पूरी तरह वैक्सीनेटेड . अभी उत्तरप्रदेश में ओमिक्रोन के 4 मामले आये थें. जिसमे से 3 मामले  ठीक हो चूके हैं .पोलिंग अफसर को फ्रंट लाइन वर्कर का दर्जा दिया जायेगा . चुनाव के दौरान सभी बूथों पर कोरोना के गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा . तय समय पर ही होगा उत्तर प्रदेश में विधान सभा का चुनाव .  सभी दलों से मिली सहमती के बाद इस पर फैसला लिया गया है. मतदान के  समय में होगी एक घंटे की बढ़ोतरी . मतदान केंद्र की सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश के वरीय अधिकारियो के साथ हुई बैठक. अधिकारीयों ने सुरुक्षा और covid  के नियमो के पालन की ली जिम्मेदारी . चुनाव को देखते हुए पांच जनवरी को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा. साथ ही चुनाव आयोग द्वारा कहा गया की  रैलियों में कोरोना गाइडलाइंस के पालन की चिंता जाहिर की जा रही है. बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर पर वोट डालने की सुविधा दी जाएगी.  उत्तर प्रदेश में 52 फीसदी नए मतदाता और  महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है.मुख्य चुनाव आयुक्त सुशिल चंद्रा ने कहा की उत्तर प्रदेश में होने वाला विध्न सभा चुनाव का समय  सुबह 8 से शाम 6 बजे तक का निर्धारित किया गया है.

उन्होंने कहा की जहाँ 2017 के विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत- 61 रहा वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत- 59 हो गया.

उन्सहोंने बताया कि सभी बूथों में वीवीपैट मशीन इंस्टॉल कराए जाएंगे और 1 लाख बूथों से लाइव वेब कास्टिंग कराई जाएगी.

कोरोना संकट के बीच जनसभाओं से जुड़े सवाल के जवाब में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव से बात की है. जब विधानसभा चुनाव की डेट्स का ऐलान होगा, उस समय कोरोना संकट के मामलों को देखते हुए कोरोना गाइडलाइंस से जुड़े दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे.

राजधानी लखनऊ में पत्रकारों से बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात हुई है. सभी ने कोरोना गाइडलाइंस के बीच चुनाव कराने की मंशा जाहिर की है. उन्होंने बताया कि मार्च में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.