‘श्रमिक एक्सप्रेस’ स्पेशल ट्रेन से पटना पहुंचे 1174 प्रवासी मजदूर, चौकस रहा जिला प्रशासन, की गई सघन मेडिकल जांच

पटना, राजस्थान के जयपुर में फंसे प्रवासी मजदूरों के पहले जत्थे को लेकर ‘श्रमिक एक्सप्रेस’ स्पेशल ट्रेन शनिवार को पटना पहुंच गयी। इस ट्रेन से कुल 1174 प्रवासी मजदूर जो पिछले पटना पहुंच गए।

दानापुर रेलवे स्टेशन पर यह ट्रेन दोपहर 2:00 बजे पहुंची। रेलवे स्टेशन पर प्रशासन की चौकसी थी। दानापुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-5 पर सुबह से ही भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था.

ट्रेन के दानापुर पहुंचने पर वहां पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय अग्रवाल, जिलाधिकारी कुमार रवि और एसएसपी उपेंद्र शर्मा समेत प्रशासन के अन्य आला अधिकारी मौजूद रहे। इस ट्रेन के दानापुर पहुंचने के बाद तुरंत प्रवासी मजदूरों को कतारबद्ध तरीके से पास के रेलवे स्कूल ले जाया गया, जहां पर उनकी मेडिकल जांच हुई।

किसी भी यात्री में रोग सूचक लक्षण के नहीं पाए गए

जिलाधिकारी कुमार रवि द्वारा स्थानीय स्तर पर जांच हेत सुदृढ़ व्यवस्था की गई थी । सभी यात्रियों को पंक्तिवद्ध कर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए संबंधित विद्यालय में लाया गया। विद्यालय में जिलाधिकारी द्वारा पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी ,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। स्क्रीनिंग हेतु 25 मेडिकल टीम की तैनाती की गई जिसमें 2 डॉक्टर एक फार्मासिस्ट एवं दो स्वास्थ्य कर्मी को शामिल किया गया । विद्यालय के दो मंजिले भवन के कुल 18 कमरों में थर्मल स्कैनर/ इंफ्रारेड थर्मोमीटर से सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। यात्रियों को रेलवे स्टेशन से विद्यालय तक लाने हेतु एहतियाती मानक का विशेष ध्यान रखा गया। यात्रियों की सुविधा हेतु पंक्ति में चलने, मार्ग में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु गोला बनाए गए थे तथा प्रवेश द्वार पर ही यात्रियों को सैनिटाइज किया गया। तत्पश्चात उन्हें निबंधित कर कमरों की सीटों पर बैठाया गया तथा बारी-बारी से उनका स्क्रीनिंग किया गया। स्क्रीनिंग के उपरांत यात्रियों को भोजन कराया गया तथा उन्हें प्रमंडलवार निर्धारित स्थानों पर बैठाया गया। कुल यात्रियों की संख्या 1174 है तथा सभी यात्रियों का थर्मल स्केनर /इंफ्रारेड थर्मोमीटर से स्क्रीनिंग किया गया। कोई भी यात्री रोग सूचक लक्षण के नहीं पाए गए। सभी यात्रियों को 46 सरकारी और निजी बसों से उनके जिलों में भेजा गया।

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि यहां इन मजदूरों की अच्छी तरह ये मेडिकल जांच की गई है।बिहार सरकार के आदेश के अनुसार, अपने गृह जिले में पहुंचने के बाद इन्हें गृह प्रखंड में स्थित क्वारनटीन केंद्रों में उन्हें 21 दिन के लिए रखा जाएगा।
वही पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को केरल से दो और विशेष ट्रेन प्रवासी मजदूरों को लेकर पटना के लिए रवाना होने वाली है। यह ट्रेन सोमवार सुबह पटना पहुंचेगी।