दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर छठ की मनाही, जानिए बिहार, यूपी सहित अन्य राज्यों का हाल

लोकआस्था का महापर्व छठ पर इस बार कोरोना का संकट गहरा है।  छठ पूजा के बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र, तमाम राज्यों ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इन राज्यों ने लोगों से अनुरोध किया है कि घाट, नदियों और तालाब पर जाने की बजाए लोग अपने घर पर ही छठ पर्व को मनाएं।

फिर से बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले

त्योहारी सीजन में कई जगहों पर कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ता दिख रहा है, ऐसे में छठ को लेकर सार्वजनिक आयोजनों पर रोक समेत कई तरह की बंदिशें लगाई गई हैं. राज्य सरकारों का दावा है कि छठ पर्व के दौरान भीड़ बढ़ेगी और बड़ी संख्या में भीड़ के जुटने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना संभव नहीं हो सकेगा जिससे कोरोना के प्रसार की आशंका बढ़ जाएगी।

दिल्ली, यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में गाइडलाइन जारी

बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और महाराष्ट्र की तरह दिल्ली सरकार ने भी छठ पूजा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. दिल्ली और ओडिशा ने सार्वजनिक तौर पर छठ के आयोजन पर रोक लगा दी है, मुंबई में भी ऐसा ही प्रतिबंध लगाया गया है.

बिहारः घर पर ही पर्व मनाएं
बिहार सरकार ने भी छठ को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. राज्य सरकार ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बीच लोग घाट, नदी और तालाब पर जाने की बजाए घर पर ही पर्व मनाएं तो बेहतर होगा. सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया कि इस बार छठ पूजा पर ना तो किसी मेले का आयोजन होगा, ना ही जागरण या फिर किसी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकेगा।