पटना जिलाधिकारी द्वारा हुआ औचक निरीक्षण, पंचायतों में मचा हड़कंप।

जिलाधिकारी, पटना डॉ0 चन्द्रशेखर सिंह ने पदाधिकारियों को सरकार के विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों का *सफल क्रियान्वयन* करने का निदेश दिया है। वे आज खुशरूपुर प्रखंड के अलावलपुर पंचायत में विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण कर रहे थे। डीएम डॉ0 सिंह ने कहा कि लोकहित के मामले सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। विकसित बिहार एवं आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय के अंतर्गत सभी योजनाओं का तत्परता से क्रियान्वयन सभी पदाधिकारियों का दायित्व है।



डीएम डॉ0 सिंह ने आज खुशरूपुर प्रखंड का स्थलीय भ्रमण किया एवं अलावलपुर पंचायत में विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। हर घर नल का जल एवं घर तक पक्की गली नालियाँ की योजनाएँ, विद्यालयों, आँगनबाड़ी केन्द्रों, चिकित्सा केन्द्रों, लक्षित जनवितरण प्रणाली की दुकानों, धान अधिप्राप्ति केन्द्रों, ग्रामीण सड़कों का निर्माण एवं अनुश्रवण, मनरेगा योजना, ग्रामीण आवास योजनाएँ, पंचायत सरकार भवन, जल-जीवन-हरियाली अभियान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएँ सहित अनेक *विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों का* के क्रियान्वयन का डीएम ने *प्रत्यक्ष अनुभव* किया। उन्होंने योजनाओं की गुणवत्ता की *सघन* जाँच की । जाँच के क्रम में उन्होंने लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में भी पूछा।



विद्यालयों में उन्होंने छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति, भवन, पेयजल, स्वच्छता, पुरूष एवं महिला शौचालय, बिजली, अध्यापन, एमडीएम का संचालन, प्रबंध समिति की बैठक, छात्रवृत्ति, पोशाक योजना, साईकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना, कम्प्यूटर एवं प्रयोगशाला, पुस्तक वितरण, पुस्तकालय सहित विभिन्न आयामों का गहन निरीक्षण किया।

डीएम डॉ0 सिंह ने उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, एरई बेनीपुर, पंचायत अलावलपुर में छात्रों एवं छात्राओं से वार्ता की, विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में पूछा, *उनके उद्देश्यों से रू-ब-रू हुए* एवं उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए *उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावरण* का निर्माण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। विद्यालय की अच्छी स्थिति पर उन्होंने खुशी व्यक्त की एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को योजनाओं का अक्षरशः लाभ विद्यार्थियों तक पहुँचाने का निदेश दिया।

डीएम डॉ0 सिंह ने पंचायत अंतर्गत चिकित्सा केन्द्र एवं हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर में चिकित्सकों की उपस्थिति, ओ0पी0डी0 का संचालन, मरीजों के लिए जरूरी व्यवस्थाएँ एवं केयर, आशा कार्यकर्ताओं, पारामेडिकल स्टाफ, टेक्नीशियन की उपस्थिति, दवाओं की उपलब्धता, भवन, साफ-सफाई, शौचालय, बिजली आदि पहलुओं पर निरीक्षण किया एवं आवश्यक निदेश दिया। आँगनबाड़ी केन्द्रों में उन्होंने भवन, शौचालय, बिजली, बच्चों की उपस्थिति, स्कूल पूर्व शिक्षा, टेकहोम राशन का वितरण, पोशाक, सेविका-सहायिका की उपस्थिति, स्वास्थ्य जाँच एवं पोशन कार्यक्रमों के संचालन की स्थिति का जायजा लिया एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आवश्यक निदेश दिया।

डीएम डॉ0 सिंह ने हर घर नल का जल एवं घर तक पक्की गली नालियाँ के अंतर्गत योजनाओं का गहन निरीक्षण किया। अनेक स्थानों पर उन्होंने *नल को चालू कर जल प्राप्त होने की स्थिति* को देखा। उन्होंने पदाधिकारियों को नियमित संचालन एवं रख-रखाव, अतिरिक्त जल के लिए सोख्ता, जल निकासी की व्यवस्था एवं नाली की साफ-सफाई तथा रख-रखाव करने का निदेश दिया।

लक्षित जनवितरण प्रणाली के दुकानों पर डीएम डॉ0 सिंह ने राशन/किरासन तेल का उठाव एवं वितरण की स्थिति, भंडार का सत्यापन, खाद्यान्न की गुणवत्ता, मापतौल का सत्यापन, ई-पीओएस से वितरण की स्थिति एवं संबद्ध लाभुकों की सूची का संधारण का जायजा लिया। *उन्होंने लाभुकों से वार्ता की एवं प्राप्त सेवाओं के बारे में पूछा।* उन्होंने मनरेगा योजना में मजदूरी भुगतान, मास्टर रोल संधारण एवं योजना की गुणवत्ता की जाँच की तथा लाभुकों से बातचीत की।

डीएम डॉ0 सिंह ने ग्रामीण सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता, अनुरक्षण एवं अनुश्रवण पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया। उन्होंने ग्रामीण आवास योजनाओं के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए राशि भुगतान की स्थिति, निर्माण की गुणवत्ता, आवास के विभिन्न घटकों का निर्माण एवं पूर्णता तथा मजदूरी भुगतान की स्थिति का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया। पंचायत सरकार भवन में डीएम डॉ0 सिंह पंचायत सेवकों, राजस्व कर्मचारियों एवं अन्य कर्मियों की उपस्थिति, सरकारी काम-काज का संचालन, लोकसेवा केन्द्र का संचालन, बिजली एवं इन्टरनेट की उपलब्धता, भवन की स्थिति तथा प्रसाधन एवं नागरिक सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

डीएम डॉ0 सिंह ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण की स्थिति की जाँच की। उन्होंने *ससमय लक्षित वर्ग तक इन योजनाओं* का लाभ पहुँचाने का निदेश दिया।
आज जिले के 104(एक सौ चार) पंचायतों में पदाधिकारियों द्वारा योजनाओं की जाँच की गयी। डीएम डॉ0 सिंह ने कहा कि जाँच प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि *लोकहित* में जाँच आगे भी जारी रहेगी।

डीएम डॉ0 सिंह ने *न्याय के साथ विकास* को सुनिश्चित करने का निदेश सभी पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने प्रशासनिक व्यवस्था को *सुदृढ, संवेदनशील एवं लोकोन्मुखी* रखने का निदेश दिया है।