बिहार नगर निकाय चुनाव: कल से होगी मतदाता सूची निर्माण का काम, 23 जून तक पूरा हो जाएगा मतदाता सूची निर्माण का काम।

राज्य में नगर निकायों के चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियों की शुरुवात कर दी है। शहरों में वार्डों के विखंडन की प्रक्रिया के बाद आयोग मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया को गति देने में जुट चुका है। आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को मतदाता सूची और बूथ गठन को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। आयोग के द्वारा कुल 258 नगर निकायों में से इस साल 245 नगर निकायों पर चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। शेष 13 नगर निकायों में चुनाव कार्यकाल पूर्ण होने के बाद कराए जायेंगे।

जून के महीने में होगा नगर निकाय चुनाव।
आदेश में कहा गया है कि जून में नगर निकाय चुनाव संपन्न कराया जाना है ऐसे में वार्ड वार मतदाता सूची और मतदान केंद्रों के गठन की प्रक्रिया तय समय से पहले पूरी करनी होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली जनवरी-2022 के आधार पर तैयार मतदाता सूची से ही नगर निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया है। आयोग ने कहा है कि चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के बाद किसी भी सूरत में निर्वाचन नामावली में कोई परिवर्तन नहीं किया जायेगा।

अनुमंडल अधिकारियों को सौंपी जाएगी निबंधन अधिकारी की जिम्मेदारी।


वार्ड स्तर पर मतदाता सूची बनाने के लिए अनुमंडल अधिकारियों को निबंधन अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आयोग ने जारी आदेश में कहा है कि एसडीओ सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायतों में मतदाता सूची तैयार करायेंगे। इसके लिए संबंधित नगर निकायों के ईओ को अधिकृत करने का अधिकार भी एसडीओ को दिया गया है।

मतदाता सूची में बिना आयोग के निर्देश के नही होगा कोई परिवर्तन।
आयोग ने दो टूक चेतावनी दी है कि अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची में बिना राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के कोई भी परिवर्तन नहीं किया जायेगा। अगर जिला निर्वाचन अधिकारी को अपने स्तर पर यह महसूस होता है कि कुछ एक मामलों मेें स्पष्ट विसंगति या त्रुटि नजर आ रही है। गलतियों में सुधार आवश्यक है, तो संबंधित निर्वाचक निबंधन अधिकारी से प्रतिवेदन लेकर पूरे तथ्यों के साथ अपना मंतव्य आयोग को प्रतिवेदित करेंगे। आयोग की अनुमति के बाद ही कोई परिवर्तन संभव हो पाएगा।

एक नजर कार्यक्रम पर

अंतिम रूप से मतदाता सूची का वार्डवार विखंडन : 30 अप्रैल से 11 मई, 2022 तक

विखंडीकृत मतदाता सूची के डाटाबेस की जांच : 10 मई, 2022

जिला द्वारा साॅफ्टवेयर के माध्यम से मतदाता सूची का वार्डवार विखंडन : 11 से 17 मई 2022 तक

मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन : 28 मई, 2022 को

दावा-आपत्ति : 28 मई से 10 जून, 2022 तक

दावा-आपत्ति निष्पादन : 04 जून से 16 जून, 2022 तक

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन : 23 जून 2022 तक