बिहार में 31 जुलाई को मनाया जाएगा ड्राइवर डे, अच्छे कार्य करने वाले ड्राइवरों को राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा सम्मानित..।

पटना में ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन बिहार के महासचिव राजकुमार झा ने कहा है कि राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वाहन चालकों जिन्होंने कोरोना काल में मरीजों को समय से अस्पताल पहुंचा कर अनेक लोगों की जान बचाई है। वैसे सभी चालक बंधुओं की जिंदगी दिन रात सड़क पर ही गुजरती है। उनका विश्राम और जलपान सब सड़क पर ही होता है। ऐसे परिवहन क्षेत्र के मजदूरों के लिए आजादी के बाद से अब तक किसी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना को लागू नहीं किया है। इनके लिए किसी वेलफेयर बोर्ड का गठन भी नहीं किया गया है। ना ही समाज के द्वारा इन्हें कोई सम्मान दिया गया।

बिहार के 38 जिलों में 31 जुलाई को मनाया जाएगा ड्राइवर डे…..

फेडरेशन ने फैसला लिया है कि आगामी 31 जुलाई को बिहार के 38 जिलों में वैसे सभी चालकों को सम्मान देने के लिए ड्राइवर डे मनाया जाएगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। इसमें ऑटो चालक, ई रिक्शा चालक, ट्रक चालक, टैंक, लोरी, बस, मिनी बस चालक के अलावे सभी ऑटोमोबाइल एजेंसी एवं पेट्रोल पंप कर्मी शामिल रहेंगे। इस अवसर पर ड्राइवरों का सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा।

29 जुलाई को बिहार आपदा प्रबंधन के द्वारा सभाकक्ष में किया जाएगा सेमिनार का आयोजन…..

29 जुलाई को बिहार आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा प्राधिकरण के सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा, यातायात नियमों का पालन करने वाले, सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को निकटवर्ती अस्पताल पहुंचाने वाले, यात्रियों के छूटे हुए सामानों को घर तक पहुंचाने वाले, यात्रियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने वाले, यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने वाले चालकों के ऊपर एक सेमिनार का आयोजन दिन के 12:00 बजे से किया गया है।

सेमिनार की अध्यक्षता करेंगे हर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष


इस सेमिनार को परिवहन विभाग, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एनडीआरएफ, यातायात पुलिस के प्रतिनिधियों द्वारा संबोधित किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता प्राधिकरण के उपाध्यक्ष करेंगे। इस सेमिनार में बिहार के 38 जिलों एवं सभी विंग के चुने हुए सैकड़ों प्रतिनिधि भाग लेंगे। चुने हुए प्रतिनिधि अपने-अपने सेक्टरों में लोगों को जागरूक करेंगे। यहां से जिस अनुभव को सीखेंगे उस अनुभव को लोगों के बीच ले जाने का काम करेंगे।

अच्छे कार्य वाले ड्राइवरों को राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा सम्मानित प्रदान किए जायेंगे प्रशंसा पत्र………..

राज्य सरकार को प्रस्ताव दिया जाएगा कि अच्छा काम करने वालों को सम्मानित करते हुए उन्हें प्रशंसा पत्र दिया जाए। परिवहन मजदूरों के वैसे बच्चे बच्चियों को जो पटना में रहकर उच्च शिक्षा की तैयारी करेंगे, उनके कोचिंग इंस्टीट्यूट से 20% की छूट दिलाने का प्रयास फेडरेशन की ओर से किया जाएगा। जिन चालकों या परिवहन मजदूरों की आयु 60 वर्ष से अधिक है उनको मुख्यमंत्री पेंशन योजना से पेंशन दिलाने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा 1 अगस्त से 10 अगस्त तक पूरे बिहार में हेल्थ चेकअप कैंप एवं जागरूकता अभियान का आयोजन किया जाएगा।