एनसीसी दिवस पर बोले नित्यानंद राय, कोरोना काल में एनसीसी की भूमिका बहुत ही सराहनीय

संविधान दिवस और एनसीसी दिवस पर केंद्रीय मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में बिहार एवं झारखंड एनसीसी निदेशालय के तत्वावधान में गांधी मैदान पटना में आयोजित मेगा कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि हमारा देश प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है और इस कार्य में युवा वर्ग की भूमिका अहम साबित हो रही है। उन्होंने एनसीसी कैडेटों से बातचीत भी की और उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा है कि कोरोना काल में एनसीसी और युवा वर्ग की भूमिका सराहनीय रही है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में बिहार सरकार के मंत्री मंगल पांडे ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले कुछ वर्षों में बिहार में एनसीसी के क्रिया कलापों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि सामाजिक गतिविधियों में कैडेटो की भागीदारी अति प्रशंसनीय रही है।

दोनों राज्यों में एनसीसी को बढावा देने के लिए सदैव तत्पर

इस अवसर पर मेजर जेनरल एम इन्द्रबालन ,अपर महानिदेशक एन सी सी पटना ने अपने बिहार और झारखंड के कैडेटो द्वारा किए गए सामाजिक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और कहा कि वे इन दोनों राज्यों में एनसीसी को बढावा देने के लिए सदैव तत्पर हैं। मेजर जेनरल एम इन्द्रबालन ने कार्यक्रम की शुरुआत साईकिल रैली और मोटरसाइकिल रैली को झंडा दिखा कर किया। ब्रिगेडियर प्रवीण कुमार, कमांडर एनसीसी ग्रुप पटना ने स्वागत भाषण दिया जिसमें उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम मे सेना के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। पटना के सभी बटालियनों के लगभग 2000 कैडेट ने कार्यक्रम मे भाग लिया। इसके अलावा मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया, रांची और हजारीबाग ग्रुप से भी कैडेटों ने मानव श्रृंखला बनाया और संविधान के प्रति जागरुकता अभियान चलाया।

थल सेना के हथियारो की प्रदर्शनी लगाई गई

इस मेगा कार्यक्रम में कैडेटों ने गार्ड आफ औनर देकर अतिथियों का स्वागत किया। एनसीसी गीत और राष्ट्रीय गान की प्रस्तुति हुई। थल सेना के हथियारो की प्रदर्शनी लगाई गई। वायु सेना के हवाई जहाज के माडल और जल सेना के युद्ध पोतों के माडल दिखाए गए।

कार्यक्रम के दौरान मंच पर जितेन्द्र सिंह, डाॅ ओमप्रकाश राय, शक्ति सामन्त, बिहार लोक सेवा आयोग के सदस्य, बी बी सिंह, रेड क्रॉस सोसाइटी पटना के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।