सफाई सभी के लिए है जरूरी, जुड़िए पटना नगर निगम से आपके सुझाव है बहुमूल्य।

पटना नगर निगम पटना में साफ सफाई और अन्य कार्यों को लेकर काफी सतर्क है। परंतु जनता के सहयोग के बिना समाज में कोई भी काम अच्छे ढंग से नहीं हो सकता है। समाज के विकाश के लिए पटना नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियानों और कार्यक्रमों को पूरी कामयाबी मिल सके इसे लेकर पटना नगर निगम समाज के आम नागरिकों से यह गुजारिश कर रही है कि पटना नगर निगम के कार्यों में समाज के लोग उनका सहयोग करें। इस गुजारिश के साथ ही पटना नगर निगम ने समाज के लोगों से उनका फीडबैक भी मांगा है। जिससे पटना नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों का तेजी से विकास हो सके।

जनता की राय लेने जनता तक पहुंचेगी केंद्रीय टीम।

स्वच्छता सर्वे 2022 में पटना को बेहतर रैंकिंग मिले, इसके लिए नगर निगम की ओर से कई प्रयास किए गए हैं। इस पर अब अपनी राय देने की बारी पटना के लोगों की है। जनता 1 मार्च से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन फीडबैक दे सकते हैं। इसके साथ ही केंद्रीय टीम पटना पहुंचेगी और लोगों से मिलकर प्रत्यक्ष रूप से स्वच्छता के बारे में फीडबैक लेगी। महापौर सीता साहू एवं नगर आयुक्त द्वारा आमजनों से अपील की जा रही है कि वह फीडबैक जरूर दें। जिससे पटना को बेहतर स्थान मिल सके ।

उम्र के अनुसार देना है फीडबैक।

इस बार जनता से फीडबैक लेने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। उम्र के हिसाब से फीडबैक का महत्व बढ़ाया गया है। इस बार 15 वर्ष से 60 वर्ष के उम्र के लोग और 60 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगों की राय को ज्यादा महत्व दिया जाएगा। पटना शहर में रहने वाले सीनियर सिटीजन अगर ज्यादा फीडबैक देंगे तो शहर की रैंकिंग बेहतर होने में मदद मिलेगी। फीडबैक के लिए 10 से अधिक सवाल होंगे, जिसपर लोगों को अपना फीडबैक देना है। पिछली बार बिहार में पटना में सबसे अधिक लोगों ने अपना फीडबैक दिया था। 

फीडबैक देने के हैं छह माध्यम

स्वच्छता सर्वे 2022 के लिए पटना के लोग अपना फीडबैक घर बैठे ही दे सकते हैं। इसके लिए छह माध्यम हैं। इनमें एक हेल्पलाइन नंबर 1969 पर कॉल कर फीडबैक दे सकते हैं। वहीं, दूसरा है स्वच्छता एप, जिसपर सवालों के जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा वोट फॉर योर सिटी एप, मेरी सरकार पोर्टल, क्यूआर कोड आधारित फीडबैक दिया जा सकता है। इसके साथ ही स्वच्छता सर्वे 2022 पोर्टल पर भी अपनी राय दे सकते हैं।

इन सवालों का देना होगा जवाब

1. क्या आपके घर से प्रतिदिन कचरे का उठाव होता है?

2. क्या गीला व सूखे कचरे का उठाव अलग-अलग होता है?

3.क्या आपने स्वच्छता एंथम वाले गीत हर धड़कन है स्वच्छ भारत की…सुना या देखा है?

4.क्या आप जानते हैं कि अपने नजदीकी पब्लिक टॉयलेट को गूगल पर सर्च कर सकते हैं?

5. क्या आपके द्वारा डाउनलोड किए गए स्वच्छता एप या सिटी एप से शिकायतों का निवारण होता है?

6.क्या आप अपने आसपास के क्षेत्र को हमेशा साफ-सुथरा पाते हैं?

7.क्या आप घर में ही कचरा से कंपोस्ट बनाना जानते हैं?

8. क्या आप पुरानी किताबें, टूटे खिलौने, कपड़े, जूते-चप्पल आदि को फिर से उपयोग या रिसाइकिल करने के बारे में जानते हैं?

9.क्या आप अपने शहर को स्वच्छता सर्वे में शामिल होने के प्रति जागरूक हैं?

10. क्या आप ओपन यूरिनेशन स्पॉट अथवा यलो स्पॉट के बारे में स्वच्छता एप में पाते हैं?