CORONA VIRUS UPDATE: देश में चालीस के करीब पहुँच कुल 39,980 मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 1301

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 39,980‬‬ हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 1301 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 28,046 सक्रिय हैं। जबकि 10,633 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के आज 41 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 466

बिहार में सोमवार देर रात को स्वास्थ विभाग के सचिव संजय कुमार द्वारा ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार पिछले 24 घंटो में कोरोना वायरस के विभिन्न जिलों से 15 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 481 हो गई, बिहार में अभी तक इस संक्रमण से 98 लोग ठीक हुए हैं और 4 लोगों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में कुल मामलों में से सर्वाधिक मामले मुंगेर (95), रोहतास (52), बक्सर(53)  और पटना (44) में हैं। वहीं, अररिया (2) जबकि वैशाली में 3, कटिहार में 4, शेखपुरा और पूर्णिया में 1-1 जबकि मधेपुरा में 2 मरीज़ की रिपोर्ट पॉज़िटिव है। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 30 जिले प्रभावित हुए है। अब तक कुल 24,118 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।

भारत जैसे देश को जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कदम उठाने होंगे: राष्ट्रपति कोविंद

 देश में कोरोना महामारी के बीच जनसंख्या को लेकर चर्चाएं अचानक तेज हो गई हैं। दरअसल देश के प्रथम नागरिक यानी खुद राष्ट्रपति नें इस समस्या को लेकर चिंता जताई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नें देश के जाने माने प्रमुख हिंदी अखबार अमर उजाला को हाल में दिए एक इंटरव्यू में देश की जनसंख्या वृद्धि वाली समस्या पर खुलकर बातें रखी।

इंटरव्यू में राष्ट्रपति ने जनसंख्या नियंत्रण को रोकने हेतु आवश्यक कदम उठाए जाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि

भारत जैसे बड़े और घनी आबादी वाले देशों को विशेष रूप से जनसंख्या नियंत्रण के विषय पर सुविचारित कदम उठाने होंगे।

आगे राष्ट्रपति कोविंद नें जनसंख्या से होने वाली समस्याओं को इंगित करते हुए कहा कि “अन्यथा हमारे देश में ऐसी आपदाओं के भीषण परिणाम हो सकते हैं।”