स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार का बड़ा फैसला,अब आसानी से मिल सकेगा ब्लड,जानिए क्या है प्रक्रिया :-

बिहारवासियों को स्वास्थ के क्षेत्र में जल्द ही मिलेगा बडा सौगात। बिहार के सात सदर व जिला अस्पतालों में ब्लड बैंक की स्थापना की जायेगी तथा तीन ब्लड सेपरेशन सेंटर भी बनाए जाएंगे। पटना सिटी के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल, पटना जिले के बाढ़ सदर अस्पताल, शिवहर, मोतिहारी, दरभंगा और गया के सदर अस्पतालों में ब्लड बैंक बनाये जायेंगे। तो वहीं गया, बेतिया और सीवान में ब्लड सेपरेशन सेंटर स्थापित किए जायेंगे।

एडवांस होंगे बिहार के हर जिले के ब्लड बैंक….
विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सरकार डिपार्टमेंट आफ ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की स्थापना एनएमसीएच में एक साल के अंदर कर लेगी। राज्य के सभी जिला अस्पतालों के ब्लड बैंकों में एडवांस टेक्नोलॉजी फॉर ब्लड ग्रुपिंग सेमि आटोमेटिक कॉल्यूम्न एग्लूटिनेशन फार ब्लड ग्रुपिंग एंड क्रॅास मशीन स्थापित की जायेगी।

राज्यवासियों को आसानी से मिल पायेगा ब्लड…
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दो से तीन महीनों में गया के अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज व भागलपुर के जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज में भी डे केयर सेंटर स्थापित होगा। थैलेसिमिया, हीमोफिलिया व सिकलसेल एनीमिया मरीजों को ब्लड की जरूरत पड़ती है। ऐसे मरीज इन सेंटर पर रह कर अपना इलाज करा सकते हैं। राज्य में पहले से पीएससीएच व एसकेएमसीएच में डे केयर यूनिट कार्यरत है।

राज्य में 34 स्थान पर लगाया जायेगा ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट 34 स्थान पर हैं। अब राज्य के तीन और स्थानों जिसमें गया, बेतिया व सीवान में लगाया जाना है। उन्होंने बताया कि राज्य में चार नये रक्त केंद्र सदर अस्पताल अररिया, अरवल, बांका एवं भागलपुर में स्थापित किया जा चुका हैं। साथ ही दो नए ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट सदर अस्पताल मुंगेर तथा राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, पूर्णिया में स्थापित किया गया है।


मुजफ्फरपुर और भागलपुर के लिये दिये गये दो ब्लड कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन बस

विश्व रक्तदाता दिवस पर दो ब्लड कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन बस को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुजफ्फरपुर व भागलपुर प्रमंडल के लिए दिया गया। इस अवसर पर रक्तदाताओं, रक्तदान करानेवाली संस्थाओं को पुरस्कृत किया गया। इस समारोह में इस अवसर पर राज्य स्वास्थ्य समिति कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, अपर कार्यपालक निदेशक केशवेंद्र, राज्य औषधि नियंत्रक रवींद्र कुमार, राज्य प्रोग्राम पदाधिकारी एन के गुप्ता सहित अन्य सहभागी उपस्थित थे।