कश्मीर को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाने वाले ब्रिटिश सांसद को पड़ा महंगा, डेबी अब्राहम को दिल्ली एयरपोर्ट से भेजा गया वापस

 

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद जहां कई देश भारत के फैसले का स्वागत किया था तो कई देश अभी भी विरोध कर रहे हैं. इसमें तर्की, मलेशिया समेत कुछ अन्य देश शामिल है. भारत ने जम्मू कश्मीर के दौरा करने के लिए यूरोपियन यूनियन के कुछ सांसदों ने दौरा भी किया. इसके पहले भी कई देशों के प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू कश्मीर का दौरा किया था. लेकिन सोमवार को ब्रिटेन की लेबर पार्टी की सांसद डेबी अब्राहम को दिल्ली एयरपोर्ट से ही वापस भेज दिया गया. भारत सरकार के इस फैसले पर ब्रिटिश सांसद ने सवाल खड़ा किया है.

वीजा कर दिया गया कैंसिल

डेबी अब्राहम ब्रिटिश सांसद हैं और अभी ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप ऑफ कश्मीर की अध्यक्ष हैं. डेबी अब्राहम सोमवार सुबह करीब 8.50 पर जब दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचीं तो उन्हें बताया गया कि उनका वीज़ा रद्द कर दिया गया है. लेकिन उनका कहना था कि ये वीजा अक्टूबर 2020 तक मान्य था. इस पर अब्राहम ने कहा ‘हर किसी की तरह मैंने भी ई-वीज़ा के साथ डॉक्यूमेंट दिखाए, लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ने मना कर दिया.

गृह मंत्रालय ने दी सफाई

हालांकि इस मामले पर केंद्रीय गृह मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि ब्रिटिश सांसद का ई-वीज़ा पहले ही कैंसिल कर दिया गया था और उन्हें इस बारे में सूचना भी दी गई थी. जब वह इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर आईं तो उनके पास वीज़ा नहीं था.

ब्रिटेन की सांसद डेबी अब्राहम ने ट्वीट में लिखा, ‘मैं अपनी भारतीय रिश्तेदारों से मिलने जा रही थी, मेरे साथ हिंदुस्तानी स्टाफ मेंबर भी थे. मैंने राजनीतिक आवाज सिर्फ ह्यूमन राइट्स के लिए उठाई. मैं अपनी सरकार के खिलाफ इस मसले पर सवाल उठाती रहूंगी.’

ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम ने मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले की शुरू से ही आलोचना कर रही है और भारत के इस फैसले पर ब्रिटेन सांसद में भी सवाल उठा चुकी है.