फादर स्टेन स्वामी के गिरफ्तारी के विरोध में पटना में प्रदर्शन, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अविलंब रिहाई करने की मांग की

देश के जानेमाने सामाजिक कार्यकर्ता 83 वर्षीय फादर स्टेन स्वामी की गिरफ्तारी के विरोध में रांची समेत कई शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं. पटना में बुद्धा स्मृति पार्क के पास सामाजिक संगठन बिहार महिला समाज के कार्यकर्ताओं ने फादर स्टेन की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन की. महिलाओं ने हाथों में तख्ती और बैनर पोस्टर लेकर प्रदर्शन की और फादर स्टेन को अविलंब रिहा करने की मांग की.

स्टेन स्वामी की गिरफ्तारी एक बड़ी साजिश का हिस्सा

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जांच के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. वे रांची से गिरफ्तार किए सामाजिक कार्यकर्ता स्टेन को रिहा करने की मांग कर रहे थे. भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में NIA की टीम ने 8 अक्टूबर को स्टेन स्वामी को गिरफ्तार किया है. एलगार परिषद मामले में चल रही जांच के सिलसिले में उन्हें जून 2018 में हिरासत में लिया गया था. इस मामले में यह 16 वीं गिरफ्तारी है. प्रदर्शन कर रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि उम्रदराज 83 वर्षीय स्टेन स्वामी की गिरफ्तारी एक बड़ी साजिश का हिस्सा है. उन्हें तत्काल रिहा किया जाए.

मोदी सरकार फर्जी मुकदमे दर्ज कर करा रही गिरफ्तारी

उल्लेखनीय है कि 2018 में महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव में शहीद दिवस मनाने के लिए भारी संख्या में जुटे दलितों व समर्थकों पर सवर्ण साम्प्रदायिक संगठनों ने हमला किया था। बाद में नरेंद्र मोदी व शिवसेना की सरकार ने चुन-चुन नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ फर्जी मुकदमों को दर्ज किया और गिरफ्तारी की। गत दो वर्षों से अनेक लोग जेल में बंद हैं। उसी कड़ी में फादर स्टेन स्वामी को भी ले गये। ठीक यही तरीका दिल्ली दंगों और हाल में हुए हाथरस बलात्कार- हत्या में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को फंसाने के लिए अपनाया जा रहा है।