क्या बिहार में थर्ड फ्रंट बनाने की हो रही तैयारी? सहनी से पीके के मुलाकात के बाद तेज हुई अटकलें, कुशवाहा, मांझी की हो सकती मुलाकात

 

बिहार विधानसभा चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे पार्टियों के पाला बदलने का भी खेल तेज हो गया है. यहीं नहीं बिहार में पिछले चुनाव में बने समीकरण के बदलते ही जदयू और आरजेडी नेताओं के भी पाला बदलने का खेल तेज हो गया है. वहीं इन खबरों के बीच यह भी आशंका जताई जा रही है कि राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के पटना में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद कई राजनीतिक पार्टियां अपने पाला बदलने के लिए बेचैन है. उधर प्रशांत किशोर ने भी बिहार की जनता का नब्ज टटोलने के बाद आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में जुट गए है.

क्या महागठबंधन में होगी टूट ?

गौरतलब है कि प्रशांत किशोर अभी दिल्ली में है, इससे पहले पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने प्रशांत किशोर से मुलाकात की थी. इसके बाद यह भी अटकलें लगाई जा रही है कि आरएलएसपी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा भी आज प्रशांत किशोर से मुलाकात कर सकते हैं वहीं इन खबरों के बीच हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी आज दिल्ली जा रहे हैं. उनकी मुलाकात दिल्ली में प्रशांत किशोर से होने की उम्मीद है. मांझी पटना से दिल्ली के लिए निकल गए हैं. जबकि उपेंद्र कुशवाहा दिल्ली में ही हैं.

लालू परिवार की ओर से अहमियत नहीं देने पर नेता परेशान

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से ही महागठबंधन के सहयोगी दलों हम, वीआईपी और आरएलएसपी के बीच रिश्ता ठीकठाक नहीं चल रहा है. महागठबंधन में अपनी स्थिति को लेकर तीनों दलों के नेता मांझी, कुशवाहा और मुकेश सहनी चिंतित हैं. लालू परिवार की तरफ से भाव नहीं दिए जाने से परेशान ये तीनों नेता नया गठबंधन की जुगत में लगे हैं. ऐसे में बिहार में नये चेहरे के तौर पर उभर रहे प्रशांत किशोर के साथ मिलकर तीनों दलों के नेता एक अलग फ्रंट बनाने में जुट गए है ऐसी अटकलें लगाई जा रही है.

बिहार के युवाओं को जोड़ने की मुहिम चला रहे पीके

बता दें कि प्रशांत किशोर 18 फरवरी को ही पीसी कर बिहार की राजनीति में खुद को स्थापित करने की मंशा बता और जता चुके हैं. आज से उन्होंने बात बिहार की नाम से एक पोर्टल शुरू किया है उसके माध्याम से बिहार के युवाओं को जोड़ने की मुहिम चला रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर सीपीआई नेता और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने भी बिहार के सभी जिलों में यात्रा कर अपनी राजनीतिक पहचान बनाने में लगे हुए है और पटना के गांधी मैदान में पार्टी की रैली भी होने वाली है. वहीं कन्हैया कुमार के पक्ष में जाप अध्यक्ष पप्पू यादव भी समर्थन करने का ऐलान कर चुके है. ऐसे में यह भी अटकले लगाई जा रही है कि बिहार में युवा चेहरा प्रशांत किशोर को आगे कर ये सभी युवा चेहरा क्या आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को चुनौती बनने जा रहे है.