बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने कोरोना के अफवाहों से बचने की दी सलाह, लोगों से घर में ही रहने की अपील

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने सूबे की जनता से कोरोना वायरस को लेकर फैल रह अफवाहों से बचने की अपील की है. समिति ने लोगों से कहा कि छींकते और खासते समय नाक और मुंह को ढंककर रूमाल या तौलिया का उपयोग करने के साथ ही हाथों को साबुन से धोते रहने की सलाह दी है. इसके साथ ही स्वास्थ्य समिति ने कहा कि जो लोग कोरोना प्रभावित देशों से आए हैं, उन्हें घर पर ही रहना चाहिए और इस वायरस के लक्षण उनमें पाये जाने पर उन्हें घर से बाहर एवं सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जाने की सलाह दी जाती है. लक्षणों वाले व्यक्तियों से अनुरोध किया जाता है कि वे तुरंत 104 पर कॉल करें या निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें.

पटना और गया एयरपोर्ट पर अलग वार्ड

विश्वभर में कोरोन के प्रकोप बढ़ने के साथ ही बिहार सरकार ने 15 जनवरी 2020 से अभी तक बिहार में कोरना वायरस ग्रसित देशों से लौटे 390 यात्रियों को सर्विलेंश में रखा है. सरकार की ओर से 25 जनवरी 2020 को नोवेल कोरोना वायरस पर एडवाईजरी भेज दी गई थी. सूबे के सभी जिलों और मेडिकल कॉलेजों के लिए भी उपलब्ध कराया गया है. पटना एवं गया एयरपोर्ट पर जनमानस की जानकारी के लिए स्वास्थ्य चेतावनी एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए एडवाईजरी को प्रदर्शित किया गया है. हवाई अड्डों पर अलग वार्ड का निर्माण किया गया है. प्रभावित देशों के यात्रियों की लाइन लिस्टिंग और हवाई अड्डे के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर आई.ई.सी. सामग्री का प्रदर्शन सुनिश्चित किया गया है.

 

डीएम की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक

कोरोना वायरस को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी ग्राम पंचायत में ग्राम सभा की बैठक करने का निर्देश दिया गया है. कोरोना को लेकर सभी पंचायती राज सदस्य, ए.एन.एम, आंगनबाड़ी सेवक, हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया गया है. सभी 38 जिलों को अलगाव और नमूना संग्रह के लिए 9 मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों से जोड़ा गया है। कोरोना वायरस से संबंधित गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक जिले में नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है.सभी जिलों और मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों को ग्राम सभा की बैठकों के लिए आईईसी सामग्री और टॉकिंग पॉइंट प्रदान किए गए हैं.

नेपाल सीमा पर निगरानी बढ़ाने पर जोर

नेपाल में नोवेल कोरोना वायरस से प्रतिवेदित मरीज में इस वायरस की पूष्टि होने के कारण नेपाल से सटे सीमावर्ती जिलों पर पारगमन बिंदुओं पर निगरानी बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है. अररिया, वैशाली, गया और नालंदा में बौद्ध स्थलों पर भी निगरानी की जा रही है. सभी होटलों में खास कर गया, वैशाली, नालंदा एवं अररिया के होटलों में एडवाईजरी जारी करते हुए लक्षणात्मक यात्रियों पर विशेष निगरानी रखने की हिदायत दी गई है. नेपाल से सटे 7 जिलों को कोरोना वायरस से संबंधित गतिविधियों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है.

फरवरी से 5192 कॉल से मिली जानकारी

कोरोना वायरस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए 24’7 कॉल सेंटर नं. 104 को जनमानसों के बीच जारी कर दिया गया है. बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने 5 फरवरी से अब तक राज्य भर से कुल 5192 कॉल कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी प्राप्त किया है